Tips To Avoid Pimples Problem -मुहासों की समस्या से बचने के लिए आज़माये आयुर्वेद नुस्खे

Easy Tips to avoid the problem of  Pimples/ मुहांसो की समस्या से बचने के आसान नुस्खे 


Easy Tips to avoid the problem of  Pimples


टीनेज  में  हार्मोन्स में लगातार बदलाव आते रहते जिसके कारण चेहरे पे दाग़ धब्बे और मुँहासे जैसी परेशानियों से गुज़ारना पड़ता  है। मुहांसे होना हम सबकी ज़िन्दगी में आम बात है। मुहांसो का बहुत दिनों तक ठीक न होना चेहरे के लिए नुकसानदेय है अतः जब भी  की समस्या से पीड़ित हो और बहुत दिनों से मुहांसे ठीक न हो रहे हो तो हम आपको कुछ आसान और  घरेलु नुस्खे बताने जा रहे है जिनको निरंतर इस्तेमाल करने से आप मुहांसो की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते है।

मुंहासों को ठीक करने के लिए बहुत सी एलोपैथिक दवाइयाँ बाजार में मौजूद है पर वो सब कुछ समय के लिए कारगर होती है पर कुछ दिनों बाद आप फिर से उसी समस्या से जूझने लगते है परन्तु अब आपको इसकी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप अगर आयुर्वेद से इसका उपचार करे तो मुहांसो से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है।

हम यहाँ पर कुछ घरेलु उपचार बता रहे है जिनके निरंतर और सही मात्रा में इस्तेमाल से मुहांसे हमेशा के लिए दूर हो जायेंगे।

चमेली का तैल



jasmin oil

चमेली का तेल मुहांसो पर रामबाण की तरह काम करता है। इसके निरंतर इस्तेमाल से आपको मुहांसो से होने वाली जलन और अकड़न से निजात मिल जाएगी और इसको इस्तेमाल करने से आप कुछ ही दिनों में बेहतर महसूस करेंगे।
कैसे करें इस्तेमाल: रात को सोते समय चमेली के तेल में सुहागा अच्छी तरह से मिला कर चहरे पर मालिश करे और फिर सुबह में बेसन में हल्का सा पानी मिला कर गाढ़ा गाढ़ा लेप मुँह पर लगा कर मालिश करे और फिर चेहरा धो ले इससे चहरे पे होने वाली जलन से राहत मिलेगी। 


चिरौंजी 



चिरौंजी


चिरौंजी का लगातार इस्तेमाल भी मुहांसो की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है। जो लड़कियां मुहांसो की समस्या से लगातार परेशान रहती है और उनको हार्मोन असंतुलन की वजह से इस समस्या से दो चार होना पड़ता है वह चिरौंजी की निरंतर इस्तेमाल से इस समस्या से बहुत हद तक छुटकारा प् सकती है। 

कैसे करें इस्तेमाल: चिरौंजी को पीस कर गाय के ताज़े दूध में  मिला कर इसका लेप बना ले  फिर हलके हाथ से चेहरे पर लगाये और सुख जाने पर  ऐसे धो ले इससे मुहासों की समस्या से निजात मिलेगी। 

मसूर की दाल



मसूर की दाल

मसूर की दाल भी मुहांसो की समस्या से छुटकारा पाने का बहुत ही अच्छा उपाय है। मसूर की दाल अपने आप में बहुत ही अच्छा खाद्य पदार्थ होने के साथ साथ चेहरे की विभिन्न प्रकार की समस्याओ से निजात दिलाती है।


कैसे करें इस्तेमाल: 2  चमच्च मसूर की दाल ले कर बारीक़ पीस ले। फिर इसमे थोड़ा घी और दूध ले कर अच्छी तरह से मिला कर इसका लेप बना ले फिर इसे मुहासों पर लगाये। आप १ हफ्ते में ही खुद को पहले से अच्छा महसूस करेंगी और चेहरा पहले से साफ़ दिखेगा

ऐसे ही बहुत साडी घरेलु चीज़ो के इस्तेमाल से आप मुहांसो से आसानी से छुटकारा पा सकते है।
अगर आपके पास कुछ और अच्छे उपाय है जो आपने आजमाए है तो आप हमे मेल कर सकते है या फिर निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पोस्ट कर सकते है। 

Thanks For Visiting Tips To Avoid Pimples Problem  This Article Then Please Leave Your Comments Below.

loading...