Easy Healthy Ways To Gain Weight -वज़न बढ़ाने के लिए कुछ आसान से उपाय

Easy Healthy Ways To Gain Weight /वज़न बढ़ाने के लिए कुछ आसान से उपाय 

आजकल जहां पर ज़्यादातर लोग अपना मोटापा कम करने के लिए घंटो जिम में अपना समय व्यतीत करते है। वही कुछ लोग ऐसे भी है जो की अपना मोटापा बढ़ाने के लिए भी संघर्ष करते है। कुछ लोग दुबला पतला होने के कारण लोगो का सामना करने से कतराते है। शर्मिन्दगी महसूस करते हे, ऐसे में उन्हें कुछ ऐसे उपाय चाहिए होते जिनकी मदद से वो आसानी से अपना वज़न बढ़ा सके। इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में काफी बदलाव लाने की ज़रूरत है जैसे की अपने खान पान पे ध्यान देना, व्यायाम पे ध्यान देना और अपनी डाइट का ख्याल रखना। आपकी ज़रूरतों को समझते हुए हम आपके लिए कुछ ख़ास उपाए लाये है, जिनकी मदद से आप आसानी से अपना वज़न बढ़ा सकते है।


Easy Healthy Ways To Gain Weight


स्वास्थ्य आहार ले /Healthy Diet For Gain Weight


अपने खान पान का ध्यान रखे ऐसे पदार्थ खाए जो आपके लिए स्वस्थ हो, पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करे जो की कैलोरी से भरे हुए हो और प्रोटीन युक्त आहार का भी सेवन करे। आपको इस बात का ध्यान रखना हे, की जो आहार आप ले रहे हे वो ज़्यादा नुकसानदेय और वसा युक्त न हो। क्यूंकि इससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा आप अस्वस्थ तरीके से वज़न ग्रहण करेंगे जिसके कारण आपमें कोई रोग भी हो सकता है। 


दूध एवम नट्स का सेवन करे 


आप अपना वज़न बढ़ाने के लिए दूध और नट्स का प्रयोग कर सकते है यह बहुत ही बढ़िया आहार विकल्प है की आप एक गिलास दूध केले के साथ या सेब के साथ या फिर कुछ नट्स के साथ ले सकते है। इसके अलावा अंडे, मॉस, मछली, फल और सब्ज़ी वगरह तरह तरह के नट्स आपको अपने आहार में शामिल कर लेने चाहये। 

कैलोरी का ध्यान रखे 


वज़न बढ़ाने के लिए जो सबसे बड़ा काम है वो यह है की आप इस बात का ध्यान रखे की आप रोज़ाना कितनी कैलोरी लेते है। कितनी कैलोरी की और आपको ज़रूरत है। इसलिए आपको अपने दुवारा ली जा रही कैलोरी का ध्यान रखना है।

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आहार को नज़रअंदाज़ ना करे 


आप दिन भर क्या खाते है और कैसे खाते है यह पूरी तरह से आपके वज़न को प्रभावित करता है यदि आप अपना वज़न बढ़ाना चाहते हे, तो आपको चाहये की आप दिन में तीन बार खाना ज़रूर खाए और अपने खाने में अतिरिक्त कैलोरी  जोड़ दे। यदि आप प्रकार के शरीरक कार्ये को अपने जीवन में शामिल है तो आपके दुवारा ली जा रही केलोरी की संख्या बढ़ा दे।   केलोरी की पूर्ति कर सके जो की आपने परिश्रम में खो दी। 



Easy Healthy Ways To Gain Weight


 पानी भी ज़रूरी है 


पानी पीना भी बहुत ज़रूरी है यदि आप कहीं जा रहे है तो पानी हमेशा अपने साथ रखे और बार बार पानी पीते रहे। पानी पीने से एक तो आप ज़्यादातर बीमारियो से दूर रहते है और दूसरा आपमें ताकत आती है जिसकी वजह से आप परिश्रम वाले काम आसानी से कर सकते है। कम पानी पीने से आपमें निर्जलीकरण हो सकता है। जिससे की फिर परिश्रम के कामो को करने के लिये आपका स्टैमिना कम हो सकता है 


व्यायाम करने से 


कुछ  ही समय में अपना वज़न बढ़ाने के लिए आपको कुछ समय के लिए वज़न उठाना भी पड़ सकता है आप को  कुछ तरह के व्यायाम करने पड़ेंगे डेड लिफ्ट, स्कैवेट्स, मिलट्री प्रे और बेंच प्रे और अन्य जटिल व्यायाम जहा पर आपकी मांसपेशियों के रेशे प्रयोग हो। इसके सिवा आप कार्डियो और एरोबिक व्यायाम न करे क्यूंकि उनके करने से आपमें मौजूद कैलोरी भी जल जाएगी। जो की आप खायंगे और आपमें वज़न बढ़ने के तरीको को प्रभावित करेंगे

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थोड़ी-थोड़ी देर में खाये 


सबसे पहले आप आप पुरे दिन तीन बार खाना पेट भर के ज़रूर खाए उसके बाद उनके बीच में 2 -3 बार थोड़ा-थोड़ा सा अल्पाहार भी खाए। सुबह में जब आप  नाश्ता करे तो हेवी नाश्ता करे पेट भर कर क्यूंकि सुबह का खाना गोल्ड (सोने) जैसा माना जाता इसलिए सुबह में हमेशा अच्छे से खाना चाहये और फिर आप पुरे दिन 3-3 घंटे में अलग-अलग तरह के आहार खाये जो आपके लिए हेल्दी हो 


भरपूर नींद ले 

नींद एक महत्वपूर्ण किरदार निभाती है लोगो के वज़न बढ़ाने में, आपके अपना वज़न बढ़ाने के लिए भरपूर नींद की आवश्यकता होती है। इसलिए आप इस बात का धयान रखे की आप दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद ज़रूर ले। जिससे की आपका शरीर सही ढंग से काम कर सके। 


इन तरीको के ज़रिये आप ज़रूर अपना वज़न बढ़ाने में कामयाब होंगे वो भी कुछ ही समय में पर हाँ ये बात ज़रूर है की आप ये सब सकरात्मक रूप से और धैर्ये रखे। आपको कुछ ही समय में सकरात्मक परिणाम मिलेंगे। 


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