5 Min Face Pack for Dry Skin - रूखी और बेजान त्वचा में निखार सिर्फ 5 मिनट में

5 Min Face Pack for Dry Skin /रूखी और बेजान त्वचा में  निखार सिर्फ 5 मिनट में 

5 Min Face Pack for Dry Skin


हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा साफ़ और सुन्दर दिखे इसके लिए लोग तरह तरह के उपाय करते है जिससे उनकी त्वचा साफ़ और खिली खिली दिखे। यहाँ पर हम कुछ अच्छे उपाय बताने जा रहे है जिनको इस्तेमाल करने से आपकी सुखी और बेजान त्वचा एक दम जवान और दमकती दिखेगी।


5 Min Face Pack

एक बर्तन में गर्म पानी कर के उसमे दो चमच्च रोज़मेरी की पत्तियां और दो चमच्च गुलाब की सुखी हुई पत्तियों को लेकर एक मुलायम कपडे में लपेट कर गरम पानी में डाल दे। पानी को ठंडा होने दे जिससे की वो छूने लायक हो जाये। फिर तोलिये को इस पानी में भिगो कर हल्का सा निचोड़ कर अपने चहरे पर फैलाये और हलके हाथ से थपथपाए जिससे की ये अच्छी तरह से त्वचा पे असर कर सके ऐसा कम से कम 5-7 मिनट तक करे।  

रूखी और बेजान त्वचा में  निखार सिर्फ 5 मिनट में

इसके बाद आप अपने चेहरे की मालिश करे। ज़ैतून का तेल या कोई भी मालिश वाला तेल ले कर आप मालिश कर सकते है अपने हाथो की उंगलियो पर तेल की कुछ बुँदे ले कर।  उंगलियो को ऊपर से निचे ले जाते हुए मालिश करे। मालिश करते हुए ध्यान रखे की जबड़े के चारो और, गाल के उभरे हुए भाग और आँखों के निचे , कान के पीछे और गर्दन पर हल्का दबाव डाले।  बेजान त्वच्चा के लिए बढ़िया ऑक्सफॉलीएट का इस्तेमाल करे और बेजान त्वच्चा से छुटकारा पाये और साथ ही रंगत में निखार पाये।  गर्दन चेहरे पर इसकी अच्छी तरह से मालिश करे और गर्म पानी तोलिया भिगो कर इसे साफ़ कर लीजिये। 

मॉश्चयराईज़ेर 

मॉश्चोराइज़ेर का इस्तेमाल कर के त्वच्चा को मुलायम बनाया सकता है। मॉश्चोराइज़ेर को थोड़ा सा हाथ पे लेकर के अपनी त्वच्चा पे फैलाये और उसकी धीरे -धीरे से मालिश करे दिन में दो बार ऐसा करने से त्वच्चा मुलायम बनेगी। 

त्वचा में पाये निखार 

त्वचा में निखारे लाने के लिए एक चमच्च संतरे के रस में थोड़ा सा चोकर मिलाकर, उसमे एक चमच्च शहद व एक चमच्च गुलाबजल मिलकर इन सबका पेस्ट बना ले इस पेस्ट को चेहरे व गरदन पे लगाये सुख जाने पे धो पर धो ले। 

रूखी त्वचा के लिए 

रूखी त्वचा के लिए आप संतरे के रस में कुछ बुँदे नारियल का तेल मिला ले और थोड़ा सा शहद मिला ले, और इसे रूखी, फटी हुई त्वचा पर लगाये।  इसके सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे धो ले फिर हलके हाथ से साफ़ कर के कोई मॉश्चयराईज़ेर या फिर नारियल का तेल लगा ले। 

चमक रखे बरकरार 

एक चमच्च दूध और  एक चमच्च गुलाबजल के मिश्रण में दो तीन बूँद नींबु का रस मिलकर इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा कोमलता और व चमक बनी रहती है। 

झुर्रियों के लिए 

झुर्रिया दूर करने  एक चम्मच शहद ले कर उसमे कुछ बुँदे नींबू के रस की मिलकर चेहरे पर लगाये इससे चेहरे पर झुर्रिया नही पड़ती है। 

डार्क सर्कल के लिए 

आँखों के निचे डार्क सर्कल से बचने के लिए आलू के पीस काटकर उन्हें आँखों के रगड़े या फिर बादाम  तेल में  शहद मिला कर लगाये हलके हाथो से मालिश करे और फिर इसे धो ले। 

स्क्रबिंग के लिए 

स्क्रबिंग चेहरे के लिए बहुत ज़रूरी है। स्क्रबिंग से त्वचा में निखार आता है, इसके लिए हमे टमाटर के पीस उसका एक टुकड़ा ले कर हलके हाथो से चेहरे पर रगड़ेंगे इससे चेहरे की गन्दगी साफ़ हो जाएगी स्क्रबिंग चेहरे की मृत कोशिकाओ धूल इत्यादि को हटा कर रोमछिर्दो को  बंद होने से रोकता है। 

मुहासों के लिए 

मुहासों के लिए आप आलू उबाल कर उसके उबले हुए छिलके उतार कर उन छिलको को मुहासों पर रगड़े उसके रगड़ने से मुँहासे ठीक हो जायंगे। 

तैलीय त्वचा के लिए 

एक चमच्च गुलाबजल में एक चमच्च नींबू का रस मिलाकर और पीसा हुआ पुदीना मिलकर एक घंटे के लिए इस मिश्रण को  रख दे। फिर चेहरे पे लगाकर 20 मिनट बाद चेहरे को धो ले। 

चेहरे के दाग धब्बो लिए 


चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए टमाटर के रस के रस में एक चमच्च चीनी मिलकर इसे चेहरे पर लगाये फिर आधे घंटे बाद मुह धो ले, दिन में दो बार ऐसा करने से दाग धब्बे कम हो जायंगे।

5 Min Face Pack for Dry Skin लेख अगर आपको अच्छा लगा हो तो अपनी राय नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में दे। 

loading...