Healthy Living Tips for Men - पुरूषों के लिए स्वस्थ रहने के उपाय

Healthy Living Tips for Men / पुरूषों के लिए स्वस्थ रहने के उपाय


शारीरिक स्वास्थ्य शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए अनिवार्य है, शारीरिक स्वास्थ्य शरीर  मस्तिष्क दोनों  को स्वस्थ रखने में मदद करता है।  स्वास्थ्य की परिभाषा महिलाओ और पुरूषों के लिए अलग - अलग नही होती है। इसलिए पुरूषों और महिलाओ को अपने आप को फिट और फाइन रखने के लिए नियमित व्यायाम अवश्य करने चाहये, नियमित  से न सिर्फ मासपेशियों में ताकत आती है बल्कि इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में विकास होता है, अन्य कई रोगो से बचाव होता है ढलती उम्र धीमी पड़ जाती है। इसलिए पुरूषों को फिट रहने के लिए इन बातो को ध्यान रखना चाहये।





5 Easy Tips for Being Healthy and Active

मोटापा घटाए 

वज़न बढ़ने के कारण कई तरह की बीमारियो का सामना करना पड़ता है, इसलिए अपने वज़न को नियंत्रण में रखे। मोटापे काबू पाने के लिए हेल्दी आहार का सेवन करे और रोज़ वयायाम करे। वज़न कम करने से दिल की बीमारिया नहीं होती और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है। 



रक्तचाप सामान्य रखे 

रक्तचाप को सामान्य रखने के लिए रोज़ाना नियमित व्यायाम अवश्य करे, आज कल बढ़ते तनाव के कारण पुरूषों में उक्त रक्तचाप की बीमारी होना एक सामान्य बात है। नियमित वयायाम से रक्तचाप को सामन्य रखने में मदद मिलती है। और इस वजह से ह्रदयघात और ह्रदय रोगो के खतरे भी कम हो जाते है 


आरामफरामोश न बने 


आज कल आराम तालाब जीवनशैली के कारण पुरूष 20-22 साल के बाद ही कई रोगो की चपेट में आ जाते है और ह्रदयघात के खतरे बढ़ जाते है। जो लोग परिश्रम के कार्यो से बचते है और व्यायाम भी नही करते, अपने जीवन में आराम तलबी रखते है। जंक व डिब्बा बंद आहार पर जीवन व्यतीत करते है उनमे खराब कोलेस्ट्रोल  निम्न घनत्व वाले लिपोप्रोटीन स्तर रक्त में हमेशा उच्च रहता है। आप नियमित व्यायाम कर के एचडीएल के स्तर को ऊँचा उठा सकते है 




बीमारियो के खतरों को कम करे 

आधुनिक जीवनशैली और खानपान के कारण वर्तमान में बीमारियो का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। आज कल लोगो में कैंसर, कोलेस्ट्रोल, डायबटीज़ और ह्रदय और अन्य कई बिमरिया बढ़ती ही जा रही है। इसका मुख्य कारण है आरामदायक जीवन और कोई किसी तरह का परिश्रम हमारी ज़िन्दगियों में न होना और व्यायाम भी न करना। इन सभी बीमारियो से बचने के लिए रोज़ व्यायाम करे हेल्दी आहार ले और नियमित जांच कराये। 



ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाये 

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ने के लिए परिश्रम के काम करे या फिर जब आप व्यायाम करते है तब भी शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज़ हो जाता है और शरीर में ब्लड की सप्लाई भी बढ़ जाती है। जब आदमी आराम तलबी जीवन अपना लेता है कोई श्रम या व्यायाम नहीं करता है तो तब उसके रक्त धमनी में कोलेस्ट्रोल जमा होने से रक्त धमनी सिकुड़ जाती है। रक्त धमनी शरीर में ब्लड की ज़रूरत के अनुसार फैलता है और सिकुड़ता रहता है। रक्त धामी का सिकुड़ना या कोलेस्ट्रोल जमा होना ह्रदय के लिए बहुत ही नुकसानदेय साबित होता है। 



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