Home Remedies To Reduce Hair Fall Naturally - झड़ते हुए बालो की समस्या को रोकने के लिए कंडीशनर और शैम्पू के अलावा अन्य सरल घरेलू उपाय भी आज़माये

 Home Remedies To Reduce Hair Fall Naturally /झड़ते हुए बालो की समस्या को रोकने के लिए कंडीशनर और शैम्पू के अलावा अन्य सरल घरेलू उपाय भी आज़माये

बालो का झड़ना एक एहम समस्या बन चूका है। बच्चे हो या बड़े सभी इस समस्या से जूझते रहते है। यदि दिन में लगभग 100 बाल झड़ते है, तो कोई परेशानी वाली बात नही है। इतने ही बाल प्रतिदिन जाते है। परन्तु यदि इससे ज़्यादा बाल टूटते हे, तो यह चिंता का विषय है इससे बचने के लिए यदि आप अपने आहर में विटामिन बी की मात्रा तो आपको बालो के टूटने से काफ़ी हद तक राहत मिलेगी। अपने बालो की किस्म के हिसाब से ही अपने बालो को ट्रीटमेन्ट देना चाहये। तभी आपको सही ढंग से प्रभावी परिणाम मिल पायेगा। अपने बालो को झड़ना बंद कर के उन्हें काला, घना सुंदर बनाने के लिए कुछ आसान से घरेलू नुस्खे अपनाये। 


Tips To Stop Hair Fall



क्यू झड़ते है आपके बाल 

Tips to Reduce Hair Fall

बालो के झड़ने का मुख्य कारण तनाव या मानसिक परेशानी या फिर प्रदूषण आदि इस समस्या का कारण  है। जबकि पुरूषों में गंजेपन का कारण अनुवांशिक माना जाता है। ज़्यादातर बालो के कारण भारी तनाव माना जाता है। या  कुछ लोग नहाने के तुरंत बाद अपने बालो को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते है जबकि रोज़ाना ऐसे करने से आपके बाल कमज़ोर पड़ जाते है और वो टूटने लगते है। साथ ही अपने बालो को जल्दी जल्दी करली, स्ट्रेट करने के लिए जो ट्रीटमेंट किये जाते है वो भी बालो के लिए बहुत ही नुकसानदेय है। ऐसा करने से भी आपके बाल कमज़ोर बनके टूटने लगते है। बालो के झड़ने की एक बड़ी वजह खान पान भी है जो लोग खाने में जनक फूड का सेवन अधिक रखते है। जनक फ़ूड पर ज़्यादा निर्भर रहने से पोषण सम्बन्धी कमी होने लगती है नतीजन उनके बाल भी टूटने लगते है। खान पान मो अनियमितता होना या सही ढंग से धयान ना देने से भी बाल भारी मात्रा में झड़ने लगते है। 

झड़ते हुए बालो को रोकने के लिए कुछ उपाय 

9 Effective Natural Tips For Hair Fall Control

  • यदि आप अपने बालो को लम्बा और खूबसूरत बनाना चाहती है, तो उसके लिए सबसे पहले ज़रूरी ये है की आप अपने बालो में तेल की मालिश ज़रूर करे। सप्ताह में कम से कम दो बार बाल तेल लगाये केवल तेल ही न लगाये बल्कि उसकी अच्छे से मालिश भी ज़रूर करे इससे तेल जड़ो तक अच्छी तरह से पहुंच जाता है। आंवला, नारियल, आलीविया आयल, बादामया फिर सरसो का तेल इनमे से कोई भी तेल आप प्रयोग कर सकती है। इससे बालो का झड़ना, डैंड्रफ, बालो का पतला होना दो मुहे बाल या फिर बालो का सफ़ेद होने जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 
  • बालो को झड़ने से बचने के लिए आपको अपने बालो को धुप से प्रदूषण से बचाना चाहये जब भी आप बहार धुप में जाये तो अपने सिर को स्कार्फ़ यानी कपडे से ढके और साथ में एक छाता भी ले। 
  • अपने बालो को टूटने से बचाने के लिए आपको अपने आहार पर भी ध्यान देना होगा। आपको अपनी डली डाइट में विटामिन बी से भरपूर खाद्य पदार्थो को बढ़ाना होगा और साथ ही प्रोटीन, आयरन, जिनक, सल्फर विटामिन सी आदि को भी अपने आहार में शामिल करना होगा। 
  • कुछ लोग बालो में बार बार कंघी करते है ये सोच के की इससे हमरे बाल लंम्बे  सुलझे रहेंगे और टूटेंगे भी नही परन्तु आपको बता दे। ऐसा करने से भी कई बार बाल उलझते टूटते है। आप अपने बालो में कम से कम दो तीन बार ही कंघी करे, ऐसा करणे से आपके बाल कम उलझेंगे और कम ही टूटेंगे। 
  • बहुत तेज़ गरम पानी से बालो को धोने से बचे इससे आपके बाल रूखे और कमज़ोर होंगे और फिर टूटेंगे इसलिए आप नार्मल पानी से ही अपने बालो को धोये। 

Also Read : लम्बे बालो के लिए कुछ खास घरेलू उपाय 

  • आप आपने बालो को ड्रायर, रोलर या फिर प्रेसिंग करने से बचे इससे बाल डैमेज होते और झड़ते है। बालो को ज़यदा टाइट भी न बांधे। आप कोशिश करे की अपने बालो को प्राकृतिक ही रहने दे इनपे ज़यदा एक्सपेरिमेंट ना करे नही टन आपके बाल कमज़ोर हो कर झड़ने लगते है। 
  • आप अपने बालो के लिए जो शैम्पू और कंडीशनर प्रयोग कर रही है।  उनका ध्यान वो अच्छी क्वालिटी के होने चाहये कई बार अच्छे प्रोडक्ट्स से भी  झड़ने लगते है उसकी वजह ये हो सकती है की वो आपके बालो को सूट न हो रहा हो, तो तुरंत अपने शामू कंडीशनर को बदल ले। 
  • बालो को कलर करने से भी आपके बाल कमज़ोर हो कर टूटने लगते है। बालो को कलर करते समय आपको ध्यान रखना चाहये की उसमे  मात्रा कम से कम हो यानी आप प्रकृतिक कलर को ही बालो पर लगाने के लिए चुने। ऐसा करने से आपके बाल स्वस्थ रहेंगे। 
  • बालो को सही पोषण ना मिलने की वजह से भी बाल झड़ने लगते है।आपके बालो को सही तरह से पोषण मिलेगा तभी आपके बालो में जान आएगी और ये लम्बे होंगे इन्हे पोषण देने के लिए आप एक या दो माह में बालो में मेहँदी भी लगा सकती है। या फिर बालो को पोषण देने के लिए दही भी लगा सकते है। 

Thanks For Visiting Home Remedies To Reduce Hair Fall Naturally Article If You Like This Article Than Please Leave Your Comments Below.

loading...