Loose Weight With Green Tea-ग्रीन टी की मदद से करे वज़न नियंत्रित

Loose Weight With The Help Of Green Tea / ग्रीन टी की मदद से करे वज़न नियंत्रित


ग्रीन टी कितनी फायदेमंद होती है, इसके बारे में हम आपको बताते है। ग्रीन टी एन्टिऑक्सिडेंट से भरपूर होती है ग्रीन के सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी लड़ा जा सकता है। इसके सेवन से आप तरोताज़ा और हेल्दी रहते है। ग्रीन टी अन्य भी कई फायदे है, परन्तु क्या आप जानते है की ग्रीन चाय मदद से आप अपना वज़न भी घटा सकते है। आइये हम आपको इसके बारे में बताते है।




Loose Weight With Green Tea


Loose Weight With Green Tea

ग्रीन टी से करे वज़न कम

  • ग्रीन टी का सबसे बड़ा फायदा ये हे की आपकी इसकी मदद से आप एक महीने में लगभग 2 किलो वज़न घटाने में कामयाब हो जाते है ये आसानी से आपके वज़न कम करने में आपकी मदद करती हे इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त मेहनत भी नही करनी पड़ती।   
  • शोधकर्ताओं के मुताबिक हाल ही में ग्रीन चाय ईजाद की गयी है। बल्कि सिर्फ इतना ही नही ग्रीन चाय के बारे में शोधकर्ताओं का कहना है की यदि आप सुबह में खाली पेट सबसे पहले ग्रीन चाय का सेवन रोज़ाना नियमित रूप से करे तो आप सरलता से अपना वज़न घटा सकते है। 
  •  आप रोज़ाना ग्रीन टी का सेवन करते है तो, ग्रीन चाय में मौजूद क्लेरोजेनिक एसिड आपकी आहार नली में शुगर की मात्रा को कम कर देता है ग्रीन चाय से आप काफी हद तक अपने वज़न को नियंत्रित कर सकते है इसके सेवन से आपकी मोटापे कम होने की प्रक्रिया एकदम से तेज़ हो जाती है। 
  • शोधो का कहना है की यदि आप अपने बढ़ते हुए वज़न से परेशान हे और इससे नियंत्रित चाहते है। परन्तु आप अपनी डेली डाइट भी फॉलो नही कर पाते तो आपको ग्रीन टी का सेवन अवश्य करना चाहये 


Loose Weight With Green Tea

शोधो के अनुसार 

  • शोधो से ये साबित हो चूका है की ग्रीन चाय का नियमित सेवन करने से निश्चित रूप से दो सप्ताह में कम से कम डेढ़ किलोग्राम तक वज़न कम किया जा सकता है। परन्तु यदि आप एक माह तक रोज़ाना ग्रीन चाय का सेवन करते है तो सरलता से लगभग 2 किलोग्राम तक वज़न कम कर सकते है। 
  • शोधो के अनुसार यह भी  बात सामने आई है की यदि आप ग्रीन टी के कच्चे और भुने हुए स्वरूप को भुना जायेगा तो इससे इसके असरकारक तत्व नष्ट हो जायंगे। इसे वजह से लोग सामन्य काफी या चाय पीने का शोक रखते है इससे उनका वज़न कम नही होता बल्कि बढ़ता है, क्योंकि इससे इसके असरकारक तत्व भुनने के दौरान खत्म हो जाते है। 

Read: ब्लैक टी से घटाए वज़न 

ग्रीन टी के लाभ 

आप रोज़ाना ग्रीन टी के सेवन से आसानी से अपना मोटापा नियंत्रित कर सकते है साथ ही कई बीमारियो से भी बच सकते है। इसके अतिरिक्त भी ग्रीन चाय बहुत से फायदे है, परन्तु क्या आप ग्रीन कॉफी के बारे में भी जानते है जैसे की ग्रीन टी वज़न कम करने में आपकी मदद करती है ठीक उसी तरह से आप कॉफी का सेवन भी कर सकते है ये भी आपका मोटापा घटाता है। 

परन्तु अब प्रश्न ये उठता है की ग्रीन कॉफ़ी क्या है। कैसे हम ग्रीन कॉफ़ी से वज़न कम कर सकते है, ग्रीन टी और ग्रीन कॉफ़ी में क्या अन्तर है। ग्रीन काफी का इस्तेमाल कैसे करना चाहये और कितनी मात्रा में  करना चाहये इत्यादि बातो का जानना बहुत ज़रूरी है इसका प्रयोग ठीक वैसे ही होगा जैसे की ग्रीन टी का किया जाता है। 


Obesity control with Green Tea 


Thanks for visiting Loose Weight With Green Tea Article.

loading...