Reasons For Rising Obesity & Solution मोटापा बढ़ने के कारण और उपाय

Reasons For Rising Obesity & Solution मोटापा बढ़ने के कारण और उपाय

बीमार बनाता मोटापा 

मोटापा दिन प्रतिदिन एक गंभीर समस्या का रूप लेता जा रहा। हम सभी के जीवन में मोटापा धीरे-धीरे एक महामारी बन रहा है। उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, और मधुमेह जैसी कई बीमारियो का कारण मोटापा ही है। आज कल मोटापे की वजह से बच्चो से लेकर बुढ्ढो और महिलाये कोई भी इससे अछूता नही है। आधुनिक जीवनशैली की वजह से बच्चो में मोटापा बढ़ता ही जा रहा है। मोटापे का सबसे पहला कारण असंतुलित भोजन और शारीरक निषिक्रयता। यदि मोटापे पे जल्दी ही नियंत्रण नही किया गया तो आधी से ज़्यादा आबादी इसकी चपेट में आ जयेगी। आइये हम आपको बताते किन वजहों से मोटापा बढ़ रहा है और बीमारी का रूप लेता जा रहा है। 



Reasons For Rising Obesity & Solution


10 Reasons For Overweight or Rising Obesity

  • आधुनिक जीवनशैली के चलते आज कल बच्चे बड़े सभी घर का खाना खाने से ज़्यादा जंकफूड खाना पसंद करते है जिससे की मोटापा बढ़ता है। 
  • खाने में वसा, मिठाई, तेल, घी, अंडे, दूध, मॉस, शराब, और धूम्रपान आदि के  सेवन से भी मोटापा बढ़ता है। सही समय पे भोजन न करना करना भी एक मुख्य कारण है। 
  • वंश परम्परा भी मोटापे का कारण बन सकती है  यदि किसी बच्चे के माता पीता या परिवार में से कोई भी मोटा है तो  बच्चे का मोटा होना स्वाभाविक है 
  • आज कल बच्चे हो या बड़े सभी में शारीरक सक्रियता कम होती जा रही है मतलब बच्चे आउटडोर गेम्स से दूर होते जा रहे है सभी बच्चे आज कल कप्म्यूटर, आईपैड, लैपटॉप, मोबाइल के गैमो के चककर में रहते है ऐसे ही युवाओ की भी बात है वह भी शारीरक परिश्रम या खेलो से दूर रहते है जिसके कारण  मोटापा बढ़ता है। 
  • शरीर की कुछ ग्रन्थियां भी मोटापे का कारण हो सकती है। पियूष ग्रंथि और अवटुका ग्रन्थि स्रावों की कमी के कारण भी मोटापा बढ़ता जाता है। 


Reasons For Rising Obesity

  • लोगो की खाने पीनो की आदतो के कारण उनमे मोटापा बढ़ने लगता है जो लोग खाने में अधिक मात्रा में केलोरी युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करते है। जंक फ़ूड, फ़ास्ट फ़ूड, और स्नैक्स आदि ज़्यादा खाते है या फिर मीठा खाने का शोंक रखते है दूध से बने मीठे खाद्य पदार्थो के सेवन से भी मोटापा बढ़ता है। 
  • कुछ बच्चो को निश्चित अवधि से भी कम स्तनपान कराया जाता है तो भी बच्चो के मोटापा बढ़ने की हो जाती है। 
  • कई बार घर का वातावरण भी मोटापे का कारण होता है। बच्चा पौष्टिक आहार कम खाते है और फल इत्यादि नहीं खाते माँ बाप भी बच्चो के खान पान पे ज़्यादा ध्यान नही देते। या  फिर बच्चो की ज़िद के आगे झुक जाते है और उन्हें उनके मनपसंद खाने की इजाज़त दे देते है चाहे वो बच्चो के लिए नुकसानदेय ही क्यों ना हो, नतीजन बच्चो का मोटापा बढ़ने लगता है। 
  • बच्चो के सक्रिय ना होने से भी उनमे मोटापा बढ़ने लगता है। ज़्यादातर बच्चे खाने पीने में लापरवाही करते है पौष्टिक आहार की बजाये जंक फ़ूड खाना ज़यदा पसंद करते है और ना ही किसी भी तरह की शारीरक गतिविधिया नहीं करते और निष्क्रिय रहते है। परिश्रमिक गेम खेलने के बजाए वीडियो गेम खेलना ज़्यादा पसंद करते है या टीवी फिर टीवी देखना। एक ही जगह बैठे रहने वाली गतिविधिया करते है जिसके कारण उनका मोटापा बढ़ने लगता है। 
  • आजकल स्कूली बच्चो में मोटापा ज़्यादा देखने को मिलता है क्योंकि बच्चे टिफिन ले जाने की बाजए कैंटीन का खाना ज़्यादा पसंद करते है। इस कारण भी बच्चो का मोटापा बढ़ने लगता है। 

Thanks for visiting Reasons For Rising Obesity & Solution Article.

loading...