Tips To Stop Hair Falling - झड़ते बालों को रोकने के घरेलू नुस्खे

Tips to stop hair falling /झड़ते बालों को रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे 

Tips to stop hair falling
आज हर किसी को बाल गिरने की समस्या से झूझना पढ़ रहा है। ये एक ऐसी परेशानी है जो की हर उम्र के लोगो  में देखी जाती है। बालों के झड़ने से उनका आकर्षण धीरे-धीरे कम होने लगता है। कभी कभी बालो के झड़ने की वजह अनुवांशिक से ले कर मोसम से सम्बंधित हो सकती है। इसका एक कारण बढ़ता प्रदूषण भी है बालो के झड़ने का कारण कोई भी हो आप इससे छुटकारा पा सकते है।  बहुत से लोग अपने गिरते बालो को रोकने क लिए महंगी उत्पादों का इस्तेमाल करते है जिससे कुछ टाइम के लिए तो बालो को रोक जा सकता है मगर हमेशा के लिए नहीं।

हम आपको बताते है कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हे आप हमेशा अपने घर बैठे आसानी से इस्तेमाल कर सकती है और इससे आपके बालो को कोई नुक्सान भी नहीं होगा। यदि आप अपने खाने में विटामिन B की मात्रा को बढ़ा देंगे तो आपको काफी हद तक इस समस्या से निजात मिल जाएगी।  बालो को झड़ने से रोकने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते है। 

ग्रीन टि और अंडे की ज़र्दी

अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक पायी जाती है जो कि बालो को झड़ने से रोकने में मदद करता है और बालो को मज़बूत  बनाता है। अंडा खाने में भी बहुत फायदेमंद होता है। और ग्रीन टी में एंटीआक्सीडेंट पाये जाते है। दो चमच्च ग्रीन टी और एक अंडे की ज़र्दी लीजिये इन दोनों को अच्छी तरह से मिला कर लेप बना कर बालो की जड़ो में अच्छी तरह लगाये। 30 मिनट बाद बालो को धो ले।  सप्ताह में कम से कम तीन बार इसका प्रयोग करे।



Home remedies to stop hair fall


प्याज़ का लेप 

प्याज़ में भी एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पायी जाती है जो बालो को गिरने से रोकने में मदद करता है। प्याज़ का लेप बनाने के लिए हमे 3 प्याज़ और एक फिटकरी का छोटा टुकड़ा लेना होगा फिर फिटकरी को अच्छे से पीस प्याज़ का रास मिला कर  इसका लेप बना ले फिर अपने बालो की जड़ो में इसे अच्छी तरह लगाये ये लेप पूरी रात बालो में लगा रहने दे यदि कोई परेशानी हो तो बालो में तोलिया लपेट ले।  सुबह में बालो अच्छे से धो ले सप्ताह दो बार इसका प्रयोग करे।


Home remedies to stop hair fall


शहद का लेप 

एक अंडे की ज़र्दी में एक चमच्च शहद , एक चमच्च कास्टर तेल , एक चमच्च रम और विटामिन ऐ और ई के कैप्सूल लेकर इन सब को अच्छी तरह से मिला कर इसका लेप बना ले। इस लेप को बालो की जड़ो में और बालो में अच्छी तरह से लगाकर हलके गरम तोलिये में बालो को लपेट कर एक घंटे के छोड़ दे। फिर बालो को शैम्पू  से धो ले।


Home remedies to stop hair fall


अंडे की जर्दी और केले का लेप 


जैसा की हमने आपको बताय की अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक पायी जाती है इसलिए हमे अपने खाने में भी अंडे का अधिक सेवन रखना चाहये। इससे हमारे बालो को मज़बूती मिलती है। हमे अंडे की ज़र्दी और  केले का लेप बनाने के लिए। एक अंडे की ज़र्दी और एक केला लेकर इन दोनों को अच्छी तरह से मिला कर लेप तैयार कर लेंगे। फिर इस लैप को बालो में लगाकर 30-40 मिनट के लिए छोड़ दे। फिर हलके गर्म पानी से बालो को धो ले। सप्ताह में दो बार इस लैप का प्रयोग करने से आपको बालो के टूटने से निजात मिलेगी। 


Home remedies to stop hair fall


चकुंदर का लेप 


हम आपको बता रहे हैं कि कैसे चुकंदर के प्रयोग से आप झड़ते बालों का उपचार कर सकते हैं। चकुंदर के पत्तो को पानी में अच्छी तरह से उबाल ले जब तक की पानी उबल कर आधा ना रह जाए फिर पत्तियों को निचोड़ कर निकाल ले और इनको पीस लीजिये। फिर इस लेप में एक चमच्च शहद ले कर अच्छी तरह से मिलाकर इसका लेप तैयार कर लीजिये। इस लेप को 20 से 25 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। फिर बालों को अच्छी तरह से धो लें।  सप्ताह में तीन चार बार इस लैप का प्रयोग करने से आपको बालो के टूटने से निजात मिलेगी।


Home remedies to stop hair fall

और भी बहुत सरे घरेलु उपाय है जिनको करने  से आपके टूटते बाल रुक सकते है अगले लेख में हम कुछ और उपाय लेकर आएंगे तब तक के लिए आप हमारे साथ रहिये। 


Thanks For Visiting Tips To Stop Hair Falling Article If You Like This Article Then Please Leave Your Comments Below.