Home Remedies For Hair Growth- लम्बे बालो के लिए कुछ खास घरेलू उपाए

Home Remedies For Hair Growth /लम्बे बालो के लिए कुछ खास घरेलू उपाए 

लम्बे घने और मुलायम बाल पाने की चाहत हर लड़की की होती है। ये अलग बात है की कई बार उनकी ये चाहत पूरी नही हो पाती। क्यूंकि लम्बे बालो के लिए उनकी देख रेख करना बहुत ही ज़रूरी हैं और साथ ही उनके लिए उपयुक्त आहार का सेवन करना यदि आप उपयुक्त आहार का सेवन नही करती है तो भी बालो की ग्रोथ रुक जाती है लंबे बाल पाने के लिए सिर्फ अच्छे उत्पादों का सेवन ही ज़रूरी नही है बल्कि उसके लिए आपको खास जतन भी करने होंगे आइये हम आपको बताते है की कैसे आप अपने बालो को ल्ब्मा घना और मुलायम बना सकती है कुछ खास घरेलू उपाय के ज़रिये। 


Tips To Get Long Hair Naturally


Tips To Get Long Hair Naturally


8 Tips For Long Hair

  • यदि आप अपने बालो को लम्बा और खूबसूरत बनाना चाहती है, तो उसके लिए सबसे पहले ज़रूरी ये है की आप अपने बालो में तेल की मालिश ज़रूर करे। सप्ताह में कम से कम दो बार बाल तेल लगाये केवल तेल ही न लगाये बल्कि उसकी अच्छे से मालिश भी ज़रूर करे इससे तेल जड़ो तक अच्छी तरह से पहुंच जाता है। 
  • आपके बालो को सही तरह से पोषण मिलेगा तभी आपके बालो में जान आएगी और ये लम्बे होंगे इन्हे पोषण देने के लिए आप एक या दो माह में बालो में मेहँदी भी लगा सकती है। 
  •  बालो में मेथी के दानो का पेस्ट बनाकर लगाने से आपके बाल लम्बे और घने होंगे। इसके साथ यदि आप अपने कंडीशनिंग करना चाहती है, तो उसे लिए शिकाकाई बहुत ही फायदेमंद होती है। 
  • यदि आप अपने बालो को लम्बा घना और खूबसूरत बनाना चाहती है, तो उसके आप कोई बाहरी उत्पाादो को न अपनाकर घरेलू नुस्खों को अपनाये जिससे की आपके बाल घने भी रहे और लम्बे भी हो जाये। 
  • आवंला बालो को पोषण के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आवंले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके आलावा ये बालो को सफ़ेद होने से रोकने में भी आपकी मदद करता है। आवंले में लोवेन्स, बाइलेवोनॉयड और केरोटिनॉयड जैसे पोषक तत्व भी पाये जाते है। जो की बालो के बढ़ने में सहायक हप्ते है। इसलिए आपको ना सिर्फ आवंलो का पैक बनाकर बालो में लगाना में लगाना चाहये बल्कि आवंले को खाने में भी इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • अगर आप सप्ताह में 2-3 बार अपने बाल धोती है तो आपको चाहये की आप हर बार अपने बाल धोने से कम से कम एक घंटा पहले अपने बालो में तेल या फिर दही की मालिश ज़रूर करे परन्तु इतना ध्यान रहे की स्कैल्प ऑयली ना हो तभी ऐसा करे। 
  • आप अपने बालो की तेल से मालिश करने के लिए शिकाकाई,  नारियल का तेल, सरसो का तेल, तथा बादाम का तेल, आवंलायुक्त तेल या फिर जैतून का तेल का ही प्रयोग करे तो अच्छा होगा। इससे आपके बालो को भरपूर पोषण मिलेगा और बाल लम्बे और घने भी होंगे।  
  • अगर आप चाहती है, की आपके बाल झड़े नही बाल लम्बे और घने बने बालो की किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप अपने बालो को बार- बार कलर न करवाये, साथ ही बालो की स्ट्रैटनिग, प्रेस इत्यादि बालो पर न करवाये। बहुत अधिक बहरी उत्पादों का प्रयोग न करे। बालो पर जितना आप नए प्रयोग करने से बचंगे बालो के लिए उतना ही अच्छा होगा। 

Thanks For Visiting Home Remedies For Hair Growth Article If You Like This Article Then Please Leave Your Comments Below.



    loading...