Tips To Get Relief From Headache - तेज़ सिर दर्द के लिए घरेलू नुस्खे

Tips To Get Relief From Headache / तेज़ सिर दर्द के लिए आज़माये घरेलू नुस्खे 


आज के समय में सिर दर्द एक आम समस्या बन गयी है। बच्चो बड़ो सभी को इसकी शिकायत रहती है। इसके कई कारण होते है माइग्रेन, तनाव या फिर नींद पूरी न होना। कभी कभी यह समस्या गंभीर बन जाती है, यूँ  तो सिर दर्द के लिए बाज़ारो में हज़ारो दवाइयाँ मिल जाती है परन्तु यदि आप इन दवाइयों से बचना चाहते हो तो हम आपको बताएंगे कुछ आसान से घरेलू नुस्खे जिनके प्रयोग से आपको सिर दर्द से निजात मिलेगी।




Tips To Get Relief From Headache

Home remedies to get relief from headache

अदरक के प्रयोग से


अदरक के प्रयोग से सिर के दर्द को राहत मिलती है वैसे तो अदरक के कई फायदे है लेकिन साथ ही साथ ये सिर दर्द में भी आराम करता है। अदरक को पानी में डाल कर अच्छे से उबाले और फिर उसकी भाप ले इससे आपको सिर दर्द से निजात मिलेगी। 

अदरक के प्रयोग से


लौंग के प्रयोग से 


सिर दर्द की समस्या को लौंग के प्रोयग से भी काफी राहत मिलती है। लौंग को पीस इसका पाउडर बना कर एक एक हलके कपडे में बाँध ले फिर थोड़ी -थोड़ी देर में इसे सूंघते रहे जब तक की आपको सर दर्द से निजात ना मिल जाये। 


लौंग के प्रयोग से


सेब का चमत्कार 


क्या आप जानते है सेब भी सर दर्द में बहुत फायदा करता है, वैसे तो सेब के बहुत से लाभ सेब हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद परन्तु अब आप सेब के टेस्ट के साथ अपना सर दर्द भी भगा सकते है। सेब को नमक के साथ खाने से आपको सर दर्द से निजात मिलेगी। 


सेब का चमत्कार


नींबू और अदरक के रस से 


नींबू  और अदरक का रस भी सर दर्द में कमाल का असर दिखाता है। आप अदरक और नींबू  के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर रोज़ दिन एक या दो बार पिये इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। 



नींबू और अदरक के रस से


पुदीने के पत्तियों के प्रयोग से 


पुदीने की पत्तियों के इस्तेमाल से भी आप सिर दर्द की समस्या को कम कर सकती है। पुदीने की पत्तियों का रास निकल कर उसे सिर पर लगाये इससे आपको सिर दर्द से निजात मिलेगी। 



पुदीने के पत्तियों के प्रयोग से



आइसपैक के प्रयोग से 


वैसे तो  आइस पैक का इस्तेमाल और भी बहुत दर्द में किया जाता है जैसे कमर दर्द, घुटनो का दर्द और अन्य कई दर्द में इस्तेमाल किया जाता है परन्तु आप इसका प्रयोग माइग्रेन के दर्द में भी कर सकते है। आइसपैक को गर्दन के पीछे रखने से माइग्रेन से राहत मिलती है। 



आइसपैक के प्रयोग से


Thanks for visiting Tips To Get Relief From Headache article.

Keep visiting us for other articles