Tips To Increase Height After 20 - Exercise To Increase Body Length

Tips To Increase Length of Body / कुछ ऐसे व्यायाम जिससे आपकी लम्बाई बढ़ सकती है।  

आज की दुनिया में ऐसे बहुत से लोग जिनकी लम्बाई कम होती है।  जिसके कारण वो अपना आत्मविश्वास खोने लगते है। वैसे तो लंबाई कम होने के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें आनुवांशिक गुण महत्‍वपूर्ण रोल निभाता हैं।  कुछ लोगो की लम्बाई इसलिए भी कम रह जाती है क्यूंकि उनके शरीर में ठीक से पोषण नहीं पहुंच पता है और उनके हार्मोन ठीक से विकसत नहीं हो पाते। यदि आपके शरीर में हार्मोन विकसित नहीं हुआ तो आपका शरीर कभी भी फल फूल नहीं पायेगा।  हम आपको बताते है कुछ ऐसे व्यायाम जिससे आप अपनी लम्बाई बढ़ा सकते है।  



Tips To Increase Length of Body




वैसे लम्बाई आपके व्यक्त्तिव का  बहुत ही अहम हिस्सा होता है।  बहुत सी बार देखा गया है की लोग अपनी लम्बाई कम होने की वजह से समाज में लोगो से मिलना जुलना कम कर देते है। परन्तु जो लोग कम लम्बाई की समस्या से ग्रसित है वो घबराये नहीं हम उन्हें बतायंगे की कैसे  घर बैठे व्यायाम की मदद हथेलियों से आप अपनी लम्बाई बढ़ा सकते है। अगर नियमित रुप से आप इन व्यायामों को अपनाएं तो निश्चित रूप से ये आपकी सहायता कर सकते है।

Tips To Increase Length After 20

 शीर्षासन 


शीर्षासन एक ऐसा आसन है जो सिर के बल किया जाता है। शीर्षासन को योगासनों में सबसे अच्छा माना जाता है। शीर्षासन को वृक्षासन और कपालासन के नाम से भी जाना जाता हैं। शीर्षासन से हम अपनी लम्बाई को बढ़ा सकते है। शीर्षासन में हम सबसे पहले अपने दोनों घुटने ज़मीन पर टिकायंगे फिर अपनी दोनों कोहनियां ज़मीन पर टिकायंगे। फिर दोनों हाथो की उंगलियो को आपस में मिलकर ग्रिप बनाये, फिर अपने सर को ग्रिप बनी हथेलियों के पास टिकाये। इससे आपके सर को सहारा मिलता है। फिर घुटने को जमीन से उपर उठाकर पैरों को लंबा कर दे है। फिर धीरे-धीरे पंजे टिके दोनों पैरों को पंजों के बल चलते हुए शरीर के पास अर्थात माथे के करीब कर लेते हैं और फिर पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए उन्हें धीरे से ऊपर उठाते हुए सीधा कर देते हैं तथा पूर्ण रूप से सिर के बल शरीर को टिका लेते हैं। कुछ देर इसी अवस्था में रहने के बाद पुन: उसी अवस्था में आने के लिए पहले पैर घुटने से मोड़ते हुए धीरे-धीरे घुटनों को पेट की तरफ लाते हुए पंजों को भूमि पर रख देते हैं। फिर माथे को भूमि पर टिकाकार कुछ देर इसी स्थिति में रहने के बाद सिर को भूमि से उठाते हुए वज्रासन में बैठकर पूर्व स्थिति में आ जाए।

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भुजगासन 

भुजंगा में शरीर की आकृति फन  उठाये साँप के जैसी बनती है। इसलिए इससे सर्पासन  भी जाना जाता है। यबह आसन पेट के बल लेट कर किया जाता है। इस आसन को करने के लिए उल्टा हो कर पेट के बल लेट जाये एड्डी पंजे मिले हुए रखे। ठुडी फर्श पर रखे। कोहनियाँ कमर से सटी हुई और हथेलियाँ ऊपर की और रखनी है। अब धीरे-धीरे हाथ को कोहनियो से मोड़ते हुए लाये और हथेलियों को बाजुओ के निचे रख दे। फिर ठोड़ी को गर्दन में दबाते हुए माथा ज़मीन पर रखे। पुन नाक को हल्का सा ज़मीन पर स्पर्श करते हुए  सिर को आकाश की तरफ  उठाये। जितना सिर और छाती को पीछे ले जा सकते जा सकते है ले जाये किन्तु नाभि भूमि  लगी रहे। कुछ समय के लिए यूं ही रखें

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पशिच्मोतसन 


पशिचमोत्सान एक ऐसा आसान जिसे करने से आपकी स्वास्थ्यं सम्भंधी समस्याए दूर हो जाएगी और  शरीर पहले से काफी लचीला हो जायेगा। इससे करने के लिए आप सीधे बैठ कर दोनों पैरो को फेलाये और अपने पैरो को एक सीध में रखे। फिर अपने दोनों हाथो को उठाये और कमर को बिल्कुल सीधा रखे। फिर आप झुक कर अपने दोनों हाथो से अपने पैरो के दोनों अंघूठो को पकड़ने की कोशिश करे। इस दोरान आप इस बात का ध्यान रखे की आपके पैर ज़मीन  से न उठे और ना ही आपके घुटने मुड़े। इस व्यायाम को करने के दौरान मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है और वे खिंचती है जिससे लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है।

ताड़ासन 


अगर आपकी लम्बाई कम है और आप इससे बढ़ाना चाहते है तो ताड़ासन सबसे अच्छा उपाए है। इससे शरीर की स्तिथि ताड़ के पेड़  जाती है इसलिए इससे ताड़ासन कहा जाता है। ताड़ासन सीधे खड़े हो कर किया जाता है। अपने दोनों पैरो को आपस में मिला कर फिर दोनों हथेलियों को अपने बगल में रखो। फिर पुरे शरीर को स्थिर रखना है और दोनों पैरो पर अपने शरीर का वज़न सामन रखे। उसके बाद दोनों हथेलियों को उंगलियो मिलाकर अपने सिर के ऊपर  हथेलिया सीधी रखे फिर सांस भरते हुए अपने हाथो को ऊपर की और खींचिए जिससे की आपके कंधो और छाती में भिचाओ आएगा। फिर अपनी एड़ियो को भी थोड़ा ऊपर उठाये और पैरो की उंगलियो पर शरीर का संतुलन बनाये रखे। कुछ देर इसी स्तिथि में रहना फिर धीरे-धीरे सामान्य स्तिथि में आना है

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लटकना या बास्केटबाल 


 लटकने या बास्केटबाल खेलने से भी लम्बाई पर बहुत फर्क पड़ता है बास्केटबाल खेलने से हड्डियों पर दबाव पड़ता जिससे वो खिचती है और लम्बाई बढ़ती है। इसलिए बास्केटबाल खेलना अब सिर्फ एक खेल ही नही बल्कि अपनी लम्बाई बढ़ाने का भी एक तरीका है। और दूसरा तरीका है लटकना लटकने से रीढ़ की हड्डी लचीली बनेगी जिससे आपकी लम्बाई बढ़ेगी। लटकने के  लिए आप साथ फुट पर एक डंडा गाड़े और उसपे जितनी देर हो सके उतनी देर रोज़ाना लटके इससे आपकी लम्बाई बढ़ेगी।    

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