Tips To Care For Long Hair - बालो की देखभाल करने का सही तरीका

Tips to Care Hair / बालो की देखभाल करने का सही तरीका 


हेयर स्टाइल व्यक्तित्व का एक एहम हिस्सा है। हेयर स्टाइल से ही व्यक्तित्व की सुंदरता में चार चाँद लग जाते है और हेयर स्टाइल की वजह से ही व्यक्तित्व का पूरा लुक बदल जाता है। इसलिए आज हर कोई यही चाहता है की उसके बाल खूबसूरत दिखे और मज़बूत बने रहे। सुन्दर और घने बाल पाना सभी की इच्छा होती है। कम उम्र में ही बालो का सफ़ेद होना गिरना अब आम बात हो गयी है। परन्तु जीवन शैली के कारण ये समस्या बढ़ती ही जा रहे है।


Tips To Care For Long Hair


अपने बालो को प्राकृतिक तरीको से घने और मज़बूत बनाने के लिए आपको चाहिए की आप अपने आहार में ज़्यादा से ज़्यादा प्रोटीन का इस्तेमाल करे। हमारे बालों में केरोटीन नामक प्रोटीन पाया जाता है, इसलिए हमारे भोजन में प्रोटीन का बहुत महत्तव है। बालो की समस्या के लिए उम्र लिंग मोसम आदि कारण ज़िम्मेदार होते है और इसके साथ ही हमारी जीवन शैली का भी बहुत प्रभाव हमारे बालो पर पड़ता है हम आपको कुछ प्राकृतिक नुस्खे बता रहे जिनके इस्तेमाल से आपके बाल घने और मज़बूत हो जायंगे।

Some Tips To Care For Long Hair

मेहँदी लगाना 


मेहँदी बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, यह हमारे बालो को मज़बूत और घना बनती है। सदियों से मेहँदी का इस्तेमाल बालो के लिए नेचुरल कंडीशनर के तौर पर किया जा रहा है। यह बालो की जड़ो पर अपना असर दिखाती है, और बालो को बढ़ने में भी मदद करती है। एक कप मेहँदी पाउडर में आधा कप दही को अच्छे से मिला कर इसका पेस्ट बना ले और करीब दो घण्टे के लिए ऐसे रख दे फिर इस पेस्ट को अपनी सिर की जड़ो में लगाये और बालो पर भी लगाये और जब यह पूरी तरह से सुख जाये तब इसे धो ले। इससे बाल मज़बूत और घने होंगे। 


Tips To Care For Long Hair


तेल की मालिश 

Also Read Tips to stop Hair Fall

तैल की मालिश से बालो को मज़बूत और घना बनाया सकता है। यह सबसे अच्छा प्राकृतिक और प्राचीन तरीको में से एक  है। मालिश करने से पहले तेल को थोड़ा गर्म कर लीजिये। उसके बाद उंगलियो के पोरो पे तेल ले कर सिर की जड़ो में लगाये और फिर मालिश करे। इससे आपके बाल मज़बूत और घने होंगे। बालो का झड़ना भी कम हो जायेगा। मालिश के लिए आप सरसो, ज़ैतून और नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती है। नहाने से पहले आप सरसो के तेल को थोड़ा सा गरम कर सिर की जड़ो में मालिश करे आधे एक घंटे तक तेल को लगा रहने दे और फिर सिर धो ले। ऐसा करने से रक्त में प्रवाह अच्छी तरह होगा और बालो को मज़बूती मिलेगी सप्ताह में दो बार तेल की मालिश ज़रूर करे।


आवंले के प्रयोग से 


आवंला बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आवंले का प्रयोग खाने में और बालो में लगाने के लिए किया जाता है। दोनों ही प्रकार से बालो को मज़बूती मिलती है। आवंले को लगाने से बाल काले, चमकदार और साथ ही मज़बूत बनते है, अगर आपके बाल सफ़ेद हो रहे है तो आप आवंले और रीठे का पाउडर मिक्स कर के पेस्ट बना लगाये। इससे बाल काले हो जायंगे। आवंले के जूस को सप्ताह में एक बार लगाने से बाल मज़बूत होते है। 


Tips To Care For Long Hair


अण्डे के प्रयोग से 


अंडे के प्रयोग से बालो को घना, मज़बूत और चमकदार बनाया जा सकता है। अंडे में बहुत अधिक मात्र में प्रोटीन, आयरन, ज़िंक और आयोडीन पाया जाता है। इसलिए ये सभी बालो को कमज़ोर होने से और झड़ने से रोकते है, और बालो को मज़बूत बनाते है। सबसे पहले आप एक अंडे की सफेदी लेकर उसमे एक चमच्च शहद और एक चमच्च ज़ैतून का तेल ले कर अच्छी तरह से सबको मिला ले। अब इसे समान रूप से पुरे सिर और जड़ो में लगाये। फिर जब ये सुख जाये कम से कम एक घंटे बाद इसे ठन्डे पानी औए शैम्पू से धो ले। जैतून के तेल से बालो में चमक आती है, और बाल मज़बूत बनते है। 


Tips To Care For Long Hair

आलू के रस से 

आलू के प्रयोग से भी बालो को मज़बूत और घना बनाया सकता है। आलू में पाये जाने वाले विटामिन से बाल मज़बूत और लम्बे होते है। बौत कम लोग जानते है की आलू के रस से बालो में चमक और मज़बूती आती है। बालो को प्राकृतिक रूप से चमकदार और घने बनाने के लिए। आप नहाने से कुछ देर पहले आलू को कस कर उसका रस निकल कर अपने सिर की जड़ो में अच्छी तरह से लगाये, इसे 15 मिनट तक लगा रहने दे। फिर ठन्डे पानी और शैम्पू से अपना सिर धो ले। इसे सप्ताह में एक बार ज़रूर करे 



Tips To Care For Long Hair



Thanks for your visit on Tips To Care For Long Hair article if you like this article then please leave your comments below.
loading...