Top 10 Healthy Food For Pregnancy - गर्भधारण करने के समय ये आहार ज़रूर अपनाएं

Top 10 Healthy Food For Pregnancy / गर्भधारण करने के समय ये आहार ज़रूर अपनाएं 

अगर आप गर्भधारण करने की सोच रही है, तो उसके लिए ज़रूरी है की आप प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले आहार के बारे में जान ले। गर्भधारण में भोजन की एहम भूमिका होती है, किन्तु ज़्यादातर महिलाये इस और ध्यान नहीं देती। आपको फर्टिलिटी आहार के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहये ताकि आप आसानी से गर्भधारण कर सके। इन्हे आप अपने रोज़ की खाने में शामिल कर ले जिससे की आपको कोई परेशानी न हो। आज हम आपको ऐसे ही कुछ आहार के बारे में बताने जा रहे है 


Top 10 Healthy Food For Pregnancy



Top 10 Healthy Food For Pregnancy in Details

हरि सब्ज़ियों का सेवन 

हरि सब्ज़ियों का सेवन ऐसे समय में बहुत ही फायदेमंद होता है ये प्रजनन अंगो को स्वस्थ रखता है। हरि पत्तेदार सब्ज़ियों में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है जो की प्रजनन को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होता है। पालक में फोलिक एसिड ग्रभधरण में मदद करता है 




Top 10 Healthy Food For Pregnancy




ओमेगा 3 फैटी वाले आहार

यदि आप ग्रभवती होने  इच्छा रखती है तो उन महिलाओ के लिए ओमेगा-3 फैटी वाले आहार जैसे बादाम, एप्रीकॉट, अंडा और अखरोट के सेवन अधिक करना चाहये। ये गर्भधारण के लिए बहुत आवश्यक है  



ओमेगा 3 फैटी वाले आहार




फोलिक एसिड युक्त आहार

 फोलिक एसिड युक्त आहार भी गर्भधारण में बहुत फायदेमंद होते है। इनके सेवन से आपको गर्भधारण करने में आसानी होगी क्यूंकि फोलिक एसिड, प्रजनन प्रणाली में अंडो के प्रोडक्शन को बढ़ा कर जल्दी ही गर्भधारण करने  मददगार साबित होता है। फोलिक एसिड से भरपूर खाद्य पर्दार्थो  केला, चावल,  गेहूँ, आलू, पत्ता गोभी, सोया और बींस , बीट रूट,  ब्रोकली आदि शामिल किये जाते है।  




फोलिक एसिड युक्त आहार


विटामिन C युक्त आहार

यदि आप गर्भवती होना चाहती है तो आपको अपने आहार में विटामिन सी  की मात्रा बढ़ा देनी चाहये। आयरन को अवशोषित करने के लिए मासिक धर्म के दोरान विटामिन सी वाले आहार जैसे संतरा, स्ट्रोबेरी, ब्लूबेरी व कीवी फ्रूट का सेवन चाहिए। इनके सेवन से महिलाओ को कंसीव करने में मदद मिलती है। 



विटामिन C युक्त आहार




भरपूर पानी का सेवन 

पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है स्वस्थ रहने के लिए भरपूर पानी पीना चाहिए ये तो सभी जानते है परन्तु क्या आप ये जानते है की ज़्यादा पानी पीने से गर्भधारण में भी मदद मिलती है। ज़्यादा पानी पीने से अंग ठीक से कार्य करते है। और स्पर्म सर्विक्स तक आसानी से पहुंचते है। 




विटामिन C युक्त आहार


बीटा करोटीन युक्त आहार 

महिलाओ को अपने खाने में बीता करोटीन युक्त आहारो को शामिल करना चाहये। बीटा करोटीन आहार जैसे नारंगी व पिली रंग की सब्ज़िया ये सब्ज़िया एंटी ऑक्सिडेंट व बीटा करोटीन का अच्छा स्त्रोत है। बीटा करोटीन  युक्त आहार को खाने में शामिल करने से महिलाओ में हार्मोन्स के असंतुलन को कम करता है जिससे महिलाओ को कंसीव करने में मदद मिलती है और इसके सिेवा ग्राभपात की सम्भावना भी कम हो जाती है। 







विटामिन C युक्त आहार



डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन 

डेयरी प्रोडक्ट्स मतलब केल्शियम युक्त आहार जैसे की अण्डा, दूध, दही, मछली और पनीर आदि यह सब केल्शियम स्त्रोत है। और साथ ही फर्टिलिटी हार्मोन यानी एफएसएच और एलएच को भी बढ़ाते है। इसलिए जो महिलाये गर्भधारण की इच्छा रखती हो उन्हें अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स खाद्य पर्दार्थो को अपने आहार में अवश्य शामिल कर लेना चाहये। 



डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन



फाइबर युक्त आहार का सेवन 

फाइबर युक्त आहार को अपने खाने में शामिल करना चाहये। ये पचने में आसान होते है।  फाइबर युक्त के सेवन से पाचन क्रिया सही रहती है जिससे की शरीर में कोई भी विषैले तत्व नही रहते है। इसलिए गर्भधारण की इच्छा रखने वाली महिलाओ को अपने खाने में फाइबर युक्त आहार जैसे गेहूँ की ब्रेड, साबुत अनाज, मक्की के दाने, राजमा, अलसी के बीज और बींस आदि को शामिल करना चाहये इससे गर्भधारण में सहयता मिलती है 



फाइबर युक्त आहार का सेवन

अन्नास के  सेवन से 

यदि  महिला गर्भधारण करने की इच्छा रखती है तो उससे अन्नास का सेवन अवश्य करना चाहये क्यूंकि अन्नास में ब्रोमोलिन अंडे के आरोपण के दौरान गर्भाशय अस्तर को गाढ़ा होने में मदद करता है करता है इसलिए ओवुलेशन के बाद सप्ताह के दौरान अन्नास खाए। 


अन्नास के  सेवन से



विटामिन B युक्त आहार 

यदि आप गर्भधारण करना चाहती है तो आपको अपने आहार में विटामिन B युक्त आहार को शामिल करना होगा। इस अंडे और इम्प्लांटेशन की रिहाई की सहयता के लिए ओवुलेशन के सप्ताह  दौरान विटामिन B युक्त खाद्य पदार्थो को शामिल करना चाहये। विटामिन बी में अंडे, मॉस, मछली, हरी सब्ज़िया और पत्तेदार साग, साबुत अनाज आदि को शामिल करना चाहिए। 



विटामिन B युक्त आहार

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