Top 10 Natural Cures For White Hair - सफ़ेद बालो की समस्या को दूर करने के लिए प्राकर्तिक उपाय

Top 10 Natural Cures For White Hair / सफ़ेद बालो की समस्या को दूर करने के लिए प्राकर्तिक उपाय 


बालो का सफ़ेद होना दिन प्रतिदिन एक बड़ी समस्या बनता जा है। आजकल कम उम्र में ही लोग इस परेशानी से झुझने लगते है। बाल सफ़ेद होने सबसे बड़ा कारण है, भोजन सही न करना। हम अपने आहार में बहुत सी ऐसी चीज़ो का इस्तेमाल करते है जो हमारे बालो को नुक्सान पहुंचती है। उन्हें सफ़ेद करती है। बालो को काला करने के लिए कई लोग कलर का इस्तेमाल करते है। हालांकि कलर करने से बाल कमज़ोर हो जाते है। हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाए बताते है जिनसे आपके बालो की सफ़ेद होने की समस्या को दूर किया जा सकता है




Top 10 Natural Cures For White Hair



Top 10 Tips to overcome the problem of white hair

दही के इस्तेमाल से दूर करे सफ़ेद बालो की समस्या

सफ़ेद बालो की समस्या को दूर करने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आपको मेहँदी और दही को समान मात्रा में लेना होगा दोनों को मिला कर इनका पेस्ट बना ले। फिर इस पेस्ट को आपपने बालो पर लगाये और सुख जाने पर अपना सिर को दजो ले।  इसे सप्ताह में एक इस्तेमाल करने से आपके बाल काले होने लगते है।



Top 10 Natural Cures For White Hair



आवंले के प्रयोग से 

लम्बे बालों के लिए टिप्स 


आवंले के प्रयोग से सफ़ेद बालो की समस्या से बचा जा सकता है। आवंला न केवल आपके बालो के लिए फायदेमंद है बल्कि इसके नियमित सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आवंले का खाने में इस्तेमाल ज़रूर करना चाहये और साथ ही आवंले का पाउडर मेहँदी में मिला कर लगाने से भी सफ़ेद बालो से निजात मिलती है या आप चाहे तो आवंले को बारीक़ काट ले और गरम नारियल तेल में मिलकर सिर पर लगाये। 

Top 10 Natural Cures For White Hair


एलोवेरा जेल से 

सफ़ेद बालो की समस्या को रोकने के लिए एलोवेरा जेल भी बहुत फायदेमंद होता है। बालो में एलोवेरा जेल लगाने से बालोका झड़ना और सफ़ेद होना बंद हो जाता है इसलिए आप एलोवेरा जेल में निम्बू का रस मिलाकर पेस्ट और इस पेस्ट को बालो में लगाये। 
Top 10 Natural Cures For White Hair


काली मिर्च के प्रयोग से 

काली मिर्च के यूँ तो अनेक फायदे है, पर एक फ़ायदा यह भी है की यह बालो को सफ़ेद होने से रोकता है। काली मिर्च के दानो को पानी में उबाल कर उस पानी को बाल धोने के बाद सिर में डाले। इससे आपके बाल सफ़ेद  होने बच जायंगे यह प्रक्रिया लाबमे समय तक इस्तेमाल करने पर अपना असर दिखती है  


Top 10 Natural Cures For White Hair


गाय के दूध से 

गाय के दूध के अनेक फायदे है, किन्तु आप जानते है की गाय के दूध से भी सफ़ेद बाल होने की समस्या को रोका जा सकता जा सकता है। गाय के दूध को बालो में लगाने से सफ़ेद बालो पर असर पड़ता हे, बाल कुदरती तोर पे काले होने लगते है। सप्ताह में एक बार इस विधि का इस्तमाल करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा 


Top 10 Natural Cures For White Hair


प्याज़ के प्रयोग से 

प्याज़ के प्रयोग से आप आपने सफ़ेद होते बालो को रोक सकते है और जो पहले से सफ़ेद है, उन्हें भी काला करने में यह आपकी मदद करता है। प्रतिदिन नहाने से कुछ देर पहले बालो में प्याज़ का पेस्ट लगाये। इससे बालो में चमक आएगी और साथ झड़ना भी बंद हो जायंगे। 


Top 10 Natural Cures For White Hair


भृंगराज और शिकाकाई 

भृंगराज और शिकाकाई बालो के लिए वरदान मानी जाती हैं। भृंगराज और शिकाकाई का पाउडर  लेकर इसका पेस्ट बना ले। फिर इस पेस्ट  को बालो की जड़ो में लगाये। एक घण्टे बाद सुख जाने पर बालो को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो ले। इससे बालो में चमक भी आएगी और बाल काले भी होंगे।


Top 10 Natural Cures For White Hair



ब्लैक टी और कॉफी के प्रयोग से 

क्या आप जानते है की काली चाय और कॉफी से भी आपके सफ़ेद होते बाल काले होने लगेंगे। यदि आप अपने बालो को कॉफी या ब्लैक टी के अर्क से धोयंगे तो आपके सफ़ेद होते बाल फिर से काले होने लगेंगे। इस विधि को आप दो दिन में  एक बार ज़रूर करे। 


Top 10 Natural Cures For White Hair



करी पत्ता से 

 करी पत्ता से भी सफ़ेद बालो की समस्या को समस्या को दूर किया जा सकता है। यदि आप अपने नहाने से पहले नहाने के पानी में करी पत्ता छोड़ दे  उस पानी से नहा से नहा ले तो इससे आपके सफ़ेद होते बालो को बहुत फायदा होगा। 


Top 10 Natural Cures For White Hair


Thanks for Visiting Top 10 Natural Cures for White Hair Airticle.