Weight Gain Diet For Men -पुरूषों में वज़न बढ़ने के लिए आहार

Weight Gain Diet For Men / पुरूषों में वज़न बढ़ने के लिए आहार 

वज़न बढ़ने के लिए आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हे, आज कल की ज़िन्दगी में जो लोग मोटे हे वह पतले होने के फंडे ढूंढ़ते रहते हे, और जो लोग मोटे नही होते वो लगातार मोटे होने के प्रयास करते रहते है। पुरूषों में भी कई लोग ऐसे हे जो अपने दुबलेपन से परेशान रहते है। 

आमतौर पर देखा जाता ह कुछ पुरूषों की डाइट अच्छी होने के बावजूद भी वो दुबले पतले ही रहते है। ऐसे लोगो को समझ नही आता की का वह ऐसा क्या करे जिससे की वज़न बढ़  मोटे हो जाये। क्या कुछ फंडे अपनाये हम आपको बता दे की जैसे की महिलाये अपना वज़न बढ़ने के लिए एक खास डाइट प्लान करती ठीक उसी तरह आपको भी एक खास डाइट प्लान करना होगा आपको  लेने होंगे जिससे आपका वज़न बढे और कुछ ऐसे प्रोटीन जिनकी मदद से आप आसानी से अपना वज़न बढ़ा सकते है यूँ तो वज़न बढ़ने के लिए महंगी दवाइयों का इस्तेमाल भी करते है पर उसके कई साइड इफ़ेक्ट होते है। हम  कुछ प्राकृतिक  के बारे में बता रहे जिनसे अपना  वज़न बढ़ा सकते हे, और किसी तरह का नुस्कानदेय भी नही है। 



Weight Gain Diet For Men


वज़न बढ़ने के लिए आहार / 15 Diet for Weight Gain For Men

  • पुरूषों में शारीरक ऊर्जा और एनर्जी की आवश्यकता हमेशा रहती है इसलिए उन्हें अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बढ़ा देनी चाहये। इसके लिए आप फल, सब्ज़ियाँ, अनाज, चावल और पास्ता का सेवन कर सकते है। 
  • पुरूषों को अपना वज़न बढ़ाने के लिए सबसे पहले चाहिए की वह दिन में तीन बार भोजन अवश्य करे और भोजन से से पहले और बाद में वर्कआउट करना ना भूले। 
  • कुछ लोग फैटी खाद्य पदार्थो का सेवन कर के सोचते हे की वो मोटे हो रहे हे, जबकि वो एक तरफ मोटा करते हे तो दूसरी तरफ नुकसानदेय भी होते है। उनको चाहिए की उनकी बजाए वह अपने आहार  में प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करे जो उनके लिए फायदेमंद है। 

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  • पुरूषों को चाहिए की वह खाद्य पेय पादर्थो के माध्यम से अपने भोजन में कैलोरी  की मात्रा बढ़ा दे। 
  • यदि आप स्वास्थ्य खान पान का ध्यान रखते हे, तो आसनी से आप अपना वज़न बढ़ा सकते है।  
  • आप अपने आहार में सब्ज़ियाँ, फल, सेम, ब्राउन चावल और अनाज जैसे पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थो को शामिल करते है, तो इससे आपका वज़न बढ़ेगा। 


Weight Gain Diet For Men

खान पान कैसा होना चाहिए / Complete Healthy Diet To Improve Weight for Men

  • सूखे मेवे, अखरोट, बादाम, फलो का कस्टर्ड, शहद और गुड, सलाद आदि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अंजीर, गाजर और अन्य मेवो का सेवन करे। 
  • यदि आप नॉनवेज खाते है तो उससे आपको वज़न बढ़ने में आसानी होगी। 
  • वज़न बढ़ने के लिए फ़ास्ट फ़ूड, जनक फ़ूड, और अन्य तले  हुए भोजन, पापड़, अचार, कोल्ड ड्रिंक और चिप्स आदि से बचना चाहिए। 
  • यदि आप एक चम्मच मक्खन के साथ शाकाहारी और मासाहारी सूप का सेवन करते हे तो आपका वज़न बढ़ने में आसानी होगी। 
  • 2 - 4 पीस ब्राउन ब्रेड मक्खन के साथ 3 - 4 अन्डो का ऑमलेट, पनीर के पीस, सब्ज़ियाँ, सलाद और जूस, सूप आदि का सेवन नियमित रूप से करे। 
  • अनाज से बने खाद्य पदार्थ जैसे गेहू के बिस्कीट और चपाती, दाले, बाजरे की रोटी, ब्राउन चावल इत्यादि के सेवन से भी वज़न बढ़ता है। 
  • बिरयानी, भर्वे परांठे, पनीर और सेन्डविच के साथ शाकाहारी पुलाव आदि। 
  • यदि आप वज़न बढ़ाने के लिए आहार ले रहे है तो आपको अपने वज़न बढ़ने का रिकॉर्ड रखना भी ज़रूरी है। ऐसे में आप माह में दो बार अपना वज़न चेक करे। 

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