Some Ways To Get Pregnant Faster - गर्भधारण की सम्भावनाओ को बढ़ाने के लिए के लिए कुछ ख़ास बाते

Some Ways To Get Pregnant Faster / गर्भधारण की सम्भावनाओ को बढ़ाने के लिए के लिए कुछ ख़ास बाते


गर्भधारण करके माँ बनना हर महिला का सपना होता है।परन्तु कुछ महिलाये ऐसी भी होती जो गर्भवती नही होना चाहती है। इसी  के विपरीत कई महिलाये गर्भवती हो कर मातृत्व सुख प्राप्त करना चाहती है। परन्तु कुछ लापरवाहियों के कारण वह माँ बनने का सुख प्राप्त नही कर पाती। या फिर कुछ महिलाये गर्भधारण से जुडी कुछ विशेष बातो को ध्यान में नही रखती जिस कारण वह लाख चाहने के बाद भी माँ बनने का सुख नही पाती।







परन्तु कई बार आप ज़रा सी सावधानी और सही जानकारियो की मदद से मातृत्व पाने में कामयाब हो जाती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको बता रहे है कुछ कारागार सुझाओ। यदि आप कई सालो तक परिवार नियोजन अपनाने के बाद अब गर्भधारण करना चाहती हे, तो आपको इन उपयो को अपनाना होगा जिससे की आप सफलतापूर्वक गर्भधारण सकती है। 

Tips To Getting Pregnant 

ओव्युलेशन से पहले सेक्स 

वैसे तो आप अपने जीवन साथी के साथ जब चाहे सहवास कर सकती है परन्तु यदि आपको गर्भवती होना हे, तो उसके लिए आपको ओव्यूलेशन से पहले सहवास करना ज़रूरी होता है। आप ओव्यूलेशन से पहले सेक्स शुरू करे और आने वाले कुछ दिनों तक नियमित रूप से या एक आध दिन बाद सहवास जारी रखे। सहवास के बाद आप कुछ देर तक ऐसे ही लेटी रहे उसी अवस्था में मतलब की तुरंत खड़ी ना हो और ना ही आप अपनी योनि को साफ़ करे, नही तो इस कारण आपके पति के शुक्राणू सही जगह पर नही पहुंच पाते। 

सही समय पर सहवास करना

गर्भवती होने के लिए केवल सहवास करना ही अवश्यक नही होता बल्कि सही समय पर सहवास करना आवश्यक होता है। एक बात ध्यान रखने की ये हे, की पुरूषों के शुक्राणू हमेशा लगभग एक जैसे ही होते है। जो की महिला को हमेशा गर्भवती कर सकते है। परन्तु महिला का शरीर ऐसा नही होता की वह कभी भी गर्भधारण कर सके। महिला के गर्भधारण का एक निश्चित समय होता है आप उसे पहचाने और उसी समय पर सहवास करे। 

Tips To Help You Get Pregnant Faster

सहवास की स्तिथि 

गर्भवती होने के लिए सहवास की स्तिथि भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यहाँ तक की कुछ लोगो का तो मानना ये भी हे, की आपकी सहवास की स्तिथि पर ही यह निर्भर करता हे, की आपके लड़का होगा या फिर लड़की। कुछ सेक्स स्तिथि ऐसे होती हे, की उनके करने से लड़के होने की संभावना अधिक रहती है। यदि आपको बेटी चाहिए तो दूसरी स्तिथि में सहवास करना होगा। इसलिए गर्भधारण करने में सेक्स की स्तिथि का बहुत महत्व है। 

सहवास के समय तनाव में ना रहे 

सहवास के समय आप ज़रा भी तनाव में ना रहे। तनाव में रहने से भी गर्भधारण में दिक्कत आती है इसलिए जब आप सहवास की स्तिथि में हो तो आपको उसका आनन्द उठाना चाहिये। जिससे की आपकी योनि से उचित मात्रा में तरल पदार्थो का स्राव होता रहे जो शुक्राणु को गर्भधाराण करने में सहयोग दे सके। 

सेक्स में पुरूष की भूमिका 

Tips On Trying To Get Pregnant

आमतौर पर यह माना जाता हे, की जो पुरूष अपनी पत्नी की कामोत्तेजना का ख्याल नही करते उनकी पत्नियों को गर्भधारण करने में मुश्किलें आतीं है। यदि महिला सहवास के समय ओर्गास्म प्राप्त कर लेती हे, तो गर्भधारण चांसेस लगभग बढ़ जाते हैं। क्यूंकि तभी पुरूष  शुक्राणू को तैरने का मतलब सही जगह जाने का समय  वैसा ही माहौल मिलता है एवं शुक्राणू ज़्यादा समय तक जीवित रहते है। 

संतुलित आहार ले

गर्भधारण करने के लिए संतुलित आहार लेना बहुत ही आवश्यक है। फोलिक एसिड गर्भधारण में बहुत मददगार साबित होता है। इस कारण आपको गर्भधारण के लिए ऐसे आहार का सेवन करे जिसमे फोलिक एसिड की मात्रा अधिक पायी जाती है। जैसे हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ इनमे फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दालो में भी फोलिक एसिड एवं प्रोटीन मात्रा पायी जाती है। टमाटर का जूस, सेम के बीज, सूर्यमुखी के बीज और संतरे इत्यादि इन सभी में फोलिक एसिड पाया जाता है। साथ ही इसमे लाइकोपिन और विटामिन सी भी होता हे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। गर्भधारण में भी ये मदद करता है। इनके अलावा आप फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ और साथ ही गर्भधारण के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन भी अवश्य करे। 

Also Read : गर्भवती होने के 6 प्रमुख लक्षण 

इनका सेवन बिल्कुल ना करे 

धूर्मपान या सिगरेट 

यदि आप गर्भधारण करना चाहती हे, और आपको सिगरेट का भी शोंक हे, तो आपको अपना ये शोंक छोड़ना होगा। सिगरेट पीना या धूर्मपान करना किसी भी व्यक्ति के लिए हानिकारक होता है। परन्तु ये गर्भधारण करने वाली महिला के लिए तो बहुत  नुकसानदेय हो सकता है। इसलिए आप सिगरेट ना ही पिये। यदि आप गर्भधारण कर भी हे, तो इससे आपके गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही इससे गर्भपात होने का भी खतरा रहता है। यदि आप गर्भधारण चाहती हे, तो आप इससे पूरी तरह से त्याग दे। 

कैफीन के सेवन से बचे 

कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ एवं पेय पदार्थो के सेवन से भी बचना चाहिए। क्यूंकि ये आपके शरीर की आयरन और कैल्शियम ग्रहण करने की क्षमता को लगभग खत्म ही कर देता है। इसलिए कैफीन युक्त पदार्थो का सेवन बिलकुल ही बंद कर दे। जिससे की आप आसानी से गर्भधारण कर सके। 

शराब और कुछेक दवाइयों से बचे  

शराब और कुछेक दवाइयों का सेवन भी ना करे। इनके सेवन से भी गर्भधारण में समस्याऐ आती है। इसलिए यदि आप गर्भधारण चाहती हे, तो आपको इनका सेवन बिलकुल बंद करना पड़ेगा। 

मीठे से भी करे परहेज़ 

गर्भधारण करने के लिए आवश्यक हे, की आप मीठा बहुत कम खाए या फिर खाये ही नही। गर्भवस्था के दौरान यदि आप मीठा खाती हे, तो इससे न केवल आपको नुक्सान होगा बल्कि ये आपके बच्चे के लिए भी नुकसानदेय हो सकता है। 


Thanks for visiting Some Ways To Get Pregnant Faster Article. If you like this article. Than Please leave your comment bellow.