Beauty Tips With Tomatoes-टमाटर एक फायदे अनेक

Beauty Tips With Tomatoes / टमाटर एक फायदे अनेक 


टमाटर के प्रयोग से चेहरे पर निखार लाया जा सकता है। टमाटर चेहरे के लिए कितना फायदेमंद यह बात कम ही लोग जानते है।एक तरफ जहा टमाटर में हमे केचअप बहुत पसंद आता वही दूसरी तरफ कई चीज़ो में टमाटर हमे बहुत बुरा लगता है। परन्तु ये हमारी स्किन के लिए किसी मसीहे से कम नही है। तो आइये हम आपको बताते है इस गोल मटोल टमाटर के  चौंका देने वाले ब्यूटी फायदों के बारे में।


Beauty Tips With Tomatoes

Tomatoes Beauty Tips

टमाटर से दूर करे मुहासों की समस्या 

टमाटर में विटामिन A और विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये दोनों जब साथ ही मौजूद हो तो मुँहासों से लड़ने के लिए इससे अच्छा हथियार कुछ भी नही है। इससे प्रयोग करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है एक ताज़े टमाटर को ले कर इसे एक कटोरी में अच्छी तरह से मसल ले। परन्तु इस बात का ध्यान रखे की टमाटर पका हुआ हो और इसका सारा जूस अच्छे से निकल लिया हो। क्यूंकि आपको सिर्फ गुद्दे की ज़रूरत है जूस की नही। फिर इस गुद्दे को अच्छी तरह से अपने मुहासों पर लगाये उसके बाद कम से कम एक घंटे बाद ठंडे पानी से चहरे को धो ले।

निखरी त्वचा के लिए 

टमाटर में विटामिन C की मात्रा पायी जाती है। जो की क्लीन्ज़र की तरह काम करती हे, और त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। इसे प्रयोग करने का सबसे सरल तरीका यह हे, की आप टमाटर के दो टुकड़े कर ले। फिर  टमाटर को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से रगड़ ले। बस एक बात का ख्याल रखे की ताज़े टमाटर का प्रयोग करे। ऐसा रोज़ाना करने से आपके चेहरे पर अलग सी चमक आजाएगी। 


झुर्रियों से मिले छुटकारा 

यदि आप झुर्रियों और एजिंग जैसी समस्याओ से परेशान हे, तो अब आपको अपनी इस समस्या से आसानी से निजात मिल सकती है। टमाटर में लाइकोपीन नाम का एंटी आक्सीडेंट काफी मात्रा मौजूद रहता है। यह आपकी त्वचा में कसाव लाने में काम आता है। एक ताज़ा टमाटर ले कर उसका उसका जूस निकल ले और आधे निम्बू का रस निकालकर दोनों को अच्छी तरह से मिला ले। अब इस मिश्रण को उंगलियो की मदद से चेहरे पर अच्छी तरह से लगाये। इसे 30 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दे। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। इसके नियमित इस्तेमाल से कुछ हफ्तों में आपको अपने चहरे में अलग ही बदलाव नज़र आने लगेगा। 

एक्सेस आयल को कम करे 

यदि एक्सेस आयल आपकी परेशानी हे तो टमाटर एक अच्छा समाधान है। टमाटर आपके चहरे के पोर्स को बंद करने में मदद करता है। यह वही पोर्स होते हे, जो की मुहासों की वजह बनते है। परन्तु आपको डरने की ज़रूरत बिलकुल नही है। बस आप दो टमाटर ले और इसमे चार चम्मच खीरे का रस मिलाकर इसे कॉटन की मदद से पुरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाये। यह आपके चहरे के  परफेक्ट टोनर का काम करता है। बेहतर परिणाम के लिए हर दूसरे दिन इसका प्रयोग करे।  


यदि आप भी कुछ और टिप्स जानते हे, तो कमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करे 

Thanks For Visiting "Beauty Tips With Tomatoes" Article. If You Like This Article Than Please Leave Comment Bello