Health Benefits Of Milk - दूध के अनेक लाभ

Health Benefits Of Milk / दूध के अनेक लाभ 


दूध के अनेको लाभ हे, ये हमारे आहार के एक एहम हिस्सा है। दूध ही मानव का सबसे पहला आहार होता है। दूध के हमेशा सेवन से हम बहुत सी बीमारियो से बच सकते है, पर कुछ लोग दूध का सेवन करना बंद कर देते है जैसे जैसे उनकी उम्र बढ़ती है वो बड़े होते है,तो उन्हें लगता है की अब उन्हें दूध की ज़रूरत नही हे, वो बड़े हो गए है जबकि वो ये भूल जाते है की दूध हमारे लिए महत्वपूर्ण आहारो में से एक है। इसका सेवन हर एक उम्र में करना चाहये चाहे वो बूढ़ा हो या बच्चा या फिर जवान हर उम्र में दूध की आवश्यकता रहती है। कुछ लोग इसलिये भी दूध का सेवन बंद कर देते है क्यूंकि उन्हें लगता हे,इससे उनके आहार में वसा की मात्रा बढ़ जायेगी। परन्तु दूध में विटामिन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते है और साथ ही स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।


दूध के अनेक लाभ

Tips For Health

स्वस्थ शरीर के लिये 


हमारे स्वस्थ्य का दूध से बहुत ही गहरा संबंध हे, यह हमारे शरीर में उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। दूध पेट में अम्ल बनाने से भी रोकता है। यह लिवर को कोलेस्ट्रोल का निर्माण करने से रोकता है। यह आँखों की रौशनी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्यूंकि दूध में विटामिन ए और बी मौजूद होते है जो की आँखो के लिए लाभदायक है। दूध कुछ खास प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में भी आपकी मदद करता है। 


दूध के अनेक लाभ

Benefits Of Milk For Bones

हड्डियों और दाँतो के लिए 


दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम की हम सब को कितनी ज़रूरत है ये भी सभी जानते है हर उम्र में कैल्शियम की ज़रूरत होती है। जो हमारी हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए बेहद आवश्यक है। सिर्फ बच्चो को ही कैल्शियम की ज़रूरत नही होती बल्कि बूढ़ो और व्यस्को को भी हड्डिया मज़बूत बनाये रखने के लिए कैल्शियम की ज़रूरत पड़ती है। दूध दाँतो के लिए भी बहुत लाभकारी है। ये दाँतो को सडन और केविटी से बचाता है। कैल्शियम शरीर में अच्छे से अवशोषित हो सके उसके लिए आपको विटामिन डी ज़रूरत होती है। यदि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हे, तो उसे दूर करने के प्रयास ज़रूर करे।          


दूध के अनेक लाभ

Milk For Glowing Skin                                

चमकदार त्वच्चा के लिए  

यदि आप अपनी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाना चाहते है, तो आपको दूध का सेवन अवश्य करना चाहये। दूध में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है। जो त्वचा के लिए लाभकारी होते है। दूध में मौजूद लेक्टिक एसिड होता जो त्वचा को नरम बनाये रखने में आपकी मदद करता है। दूध में मोजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को कुदरती प्रभाव से बचाने में आपकी मदद करता है। इसमे मौजूद एमिनो एसिड स्किन को मॉश्चयराइज़ भी करता है। आप दिन में कुछ गिलास दूध के पीकर इसके फायदे हासिल करते है। आप त्वचा को चमकदार बनाने के लिए कच्चे दूध से चेहरे की मसाज कर सकते है।        


दूध के अनेक लाभ

वज़न कम करने में मददगार 

शोधो के अनुसार ये साबित हुआ हे, की जो लोग कम वसायुक्त या स्किम दूध पीते है वह उन लोगो की अपेक्षा अधिक वज़न कम कर सकते है। जो अन्य स्रोतों से वज़न घटाती है यह भूख शांत करने का बढ़िया स्रौत है। आप फल खाते समय, सुबह के नाश्ते में या फिर डिनर में दूध का सेवन कर सकते है। 


मासपेशियों को मज़बूत बनाये 

दूध में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो की मासपेशियों के पुर्ननिर्माण में मदद करता है। व्यायाम के बाद दूध पीने से आपके शरीर को रिकवर होने के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिलेगी। व्यायाम के दौरान शरीर में जो पानी की कमी हो जाती है ये उसे भी दूर करता है दूध से मासपेशियों की सूजन दूर होती है। 

तनाव कम करने के लिए 


दूध के सेवन से तनाव को कम किया जा सकता है ये एक बेहतरीन जरिया है तनाव दूर करने का गरम दूध पीने से आपका तनाव दूर है साथ ही साथ ये आपकी मास्पेशियो को भी मज़बूत बनता है और तनाव मिटाकर ऊर्जा बढ़ाने में मदद करता है। तो अब से जब भी अापको चिंता या तनाव घेरे तो आप बबल बात के साथ एक गिलास  सेवन भी ज़रूर करे। 

यदि आप भी कुछ और टिप्स जानते हे, तो हमे कमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करे। 

Thanks for visiting Health Benefits Of Milk article. If you like this article than please leave comment bellow.


loading...