Home Remedies For Dry Cracked Heels - फटी एड़ियो के लिए घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Dry Cracked Heels / फटी एड़ियो के लिए घरेलू नुस्खे

यदि आप अपने पैरो की सही से देखभाल नही करते तो आपके पैरो की एड़िया फटने लगती है और उनमे दरारे आ जाती है। जो की देखने में बहुत ही भदधि (बुरी) लगती है। कई बार फटी एड़ियो के कारण लोगो को शर्मिन्दगी भी उठानी पड़ती है। नंगे पैर चलने कर कारण या फिर खून की कमी से पैर फटने लगते है। 


फटी एड़ियो के लिए घरेलू नुस्खे


एड़ियो के फटने के बाद भी यदि उनकी देखभाल ना की जाए तो उनमे से खून निकलने लगता है और बहुत दर्द होता है ज़्यादातर सर्दियों के कारण भी लोगो की एड़िया फटने लगती है। इसलिए ख़ास तोर सर्दियों में अपने पैरो का ख्याल रखना चाहिए। आइये हम आपको बताते हे, कुछ ख़ास घरेलू नुस्खे जिससे आप अपने पैरो का ख्याल रख सकते है। 

Simple Home Remedies For Cracked Heels

  • रात को सोने से पहले अपने पैरो को अच्छी तरह से साफ़ करने के बाद कच्चे घी इ बोरिक पाउडर मिलकर दरारों में भर लीजिये। फिर मोज़े पहन कर सो जाइए। लगातार 4-5 दिन तक ऐसा करने पर आपकी फटी एड़िया सही होने लगेंगी। 
  • त्रिफला चूर्ण को खाने के तेल में तल के मलहम की तरह गाढ़ा बना लीजिये। रात में सोने से पहले पैरो को साफ़ करके इस लेप को फटी एड़ियो पर लगा लीजिए। कुछ दिन तक ऐसा करने से फटी एड़िया सही जाएगी और कोमल भी हो जायंगी। 
  • यदि आप कच्चा प्याज़ पीस कर उसे लगातार कुछ दिन तक एड़ियो पर बांधती हे, तो उससे भी आपकी फटी एड़िया सही हो जाएगी। 
  • देसी घी और नमक को मिलाकर कुछ दिन तक फटी एड़ियो पर लगाने से भी दरारे भर जाती है और एड़िया कोमल बनती है। 
  • देसी घी 20 ग्राम, सत्यानाशी के बीजो का पाउडर 10 ग्राम, आमचूर का तेल 50 ग्राम, मोम 20 ग्राम ले लीजिये। इन सबको अच्छी तरह से मिलाकर एक डिब्बे में रख दीजिये। सोने से पहले पैरो को अच्छे से साफ़ करके यह मिश्रण अपने फटी एड़ियो की दरारों में अच्छी तरह से लगा कर मोज़े पहन कर सो जाइए। 
  •  फटी एड़ियो पर यदि आप आम के कोमल और ताज़े पत्तो को तोड़ने से निकलने वाला द्रव को लगाते हे, तो फटी हुई एड़ियो से बहुत जल्दी राहत मिलती है और पैरो की त्वचा मुलायम बनती है। 
  • यदि आप अपने पैरो गरम पानी से धो कर फटी हुई एड़ियो पर एरंड का तेल अच्छे से लगाये तो भी आपकी फटी हुई एड़िया ठीक हो जाएगी। 
  • वैसलीन में गेंदे के पत्तो का रस मिलाकर लगाने से भी फटी हुई एड़ियो से राहत मिलती है। 
  • यदि आपकी एड़ियो से खून निकल रहा है तो पैरो को रात में सोने से पहले गर्म पानी से अच्छी तरह से धो कर उनमे गुनगुना मोम लगाने से खून निकलना बंद हो जाता है और फटी हुई एड़िया भी ठीक हो जाती है। 
  • फटी हुई एड़ियो पर मोम और सेंधा नमक मिलाकर लगाने से भी यह सही हो जाती है। 
  • पपीते के छिलको को सुखाकर पीसकर चूर्ण बना लीजिये। फिर इस चूर्ण को गिलिसरीन में मिलाकर फटी हुई एड़ियो पर रोज़ाना लगाइये। ऐसा कुछ दिन तक लगातार करने पर आपकी फटी हुई एड़िया बहुत जल्दी सही हो जाएगी।


फटी हुई एड़ियो में नागे पैर बिलकुल भी नही चलना चाहिए। सर्दियों में अपने पैरो को हवा से बचाना चाहिए और पैरो को ज़यदा देर तक पानी में नही रखना चाहिए। यदि इन घरेलू नुस्खों को अपनाने के बाद भी आपकी फटी एड़िया सही नही होती हे, तो आपको चिकित्सक के पास जाना चाहये। 

loading...