Natural Home Remedies For Dark Underarms - डार्क अंडरआर्म से है परेशान ? तो आज़माइए ये घरेलू उपचार

Natural Home Remedies For Dark Underarms / डार्क अंडरआर्म से है परेशान ? तो आज़माइए ये घरेलू उपचार। 

डार्क अंडरआर्म के कारण सभी लोग परेशान रहते है खासकर लडकिया क्यूंकि डार्क अंडरआर्म्स की वजह से उन्हें कट स्लीव्स पहनने में हिचक होती है। लड़कियों को डार्क अंडरआर्म्स, कोहनी, और घुटनो की काले होने की समस्या रहती ही है। परन्तु क्या आपको पता है ऐसा क्यू होता है ? मुख्य कारण है शेविंग, केमिकल्स से भरे रेमोविंग क्रीम्स का प्रयोग करना और डेड स्किन सेल्स का बनना, अंडरआर्म्स का हवा से कम कोन्टक्ट और एलकोहल बेस्ड डियोडरेंट और एन्टीपर्सपिरेंट्स का प्रयोग करना। कई बार इस समस्या के पीछे कोई मेडिकल वजह या एलर्जी भी होती है। तो यदि आप भी डार्क अंडरआर्म्स से परेशान हे, तो यह घरेलू नुस्खे अपनाये। 

डार्क अंडरआर्म के लिए घरेलू नुस्खे

How To Lighten Dark Underarms

नींबू 

नींबू एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। इसकी एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज बहुत असरदार होती है। नींबू डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। एक चुटकी हल्दी पाउडर में प्लेन दही, नींबू का रस और शहद मिलाकर एक मोटा पेस्ट तैयार करके इसे हलके हाथो से अपने डार्क अंडरआर्म्स पर रगड़े। फिर 10 मिनट बाद इसे धो ले। या फिर नहाने से पहले नींबू और चीनी को हलके हाथो से काले अंडरआर्म्स पर रगड़ने से भी आप इससे छुटकारा पा सकती है। 

डार्क अंडरआर्म के लिए घरेलू नुस्खे

आलू 

आलू में सौम्य रूप से एसिडिक प्रॉपर्टीज़ मौजूद होती है इसलिए यह कमाल का नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। आलू का एक पतला सा टुकड़ा ले कर इसका जूस निकल ले।  इस जूस को उंगलियो या कॉटन बॉल की मदद से अपने अंडरआर्म्स और कोहनियो पर लगाये। फिर दस पन्द्राह मिनट तक इसे लगा रहने दे उसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो ले। 

खीरा 

डार्क अंडरआर्म्स से निजात पाने के लिए भी बहुत काम आता है। खीरे का एक टुकड़ा ले कर उसे  अंडरआर्म्स पर रगड़े या फिर खीरे को कद्दूकस कर ले और उसका जूस निकालकर कॉटन बॉल की मदद से डार्क अंडरआर्म्स पर लगाये जल्द असरदार परिणाम के लिए जूस में थोड़ी से हल्दी और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले। इसे इफ्फेक्टेड एरिया पर लगाये और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो ले। दिन में दो बार इसका प्रयोग करे।

  



डार्क अंडरआर्म के लिए घरेलू नुस्खे


संतरा 

संतरे के छिलके के प्रयोग से भी आप डार्क अंडरआर्म्स की परेशानी को खत्म कर सकती है। संतरे के छिलके लेकर उन्हें अपने अंडरआर्म्स पर स्क्रब करे। यह आपकी डेड स्किन सेल्स को खत्म कर त्वचा की रंगत को हल्का करने में आपकी मदद करता है या फिर आप चाहे तो इसका स्क्रब भी तैयार कर सकते है। इसके छिलको को छाव में सुखाकर इन्हे पीसकर पाउडर बना ले। फिर इसमे दूध  गुलाबजल मिलाकर इसका मोटा पेस्ट तैयार कर ले और इस्पस्ते को कम से कम 20 मिनट तक लगाकर रखे और फिर इसे धो ले। 

डार्क अंडरआर्म के लिए घरेलू नुस्खे

Treatment For Dark Underarms And Thighs

दूध 

दूध से वैसे तो हमे कई फायदे है। यह हमारी त्वचा की रंगत निखारने और उसे मुलायम बनाने में भी हमारी मदद करता है। परन्तु यदि हम दो चम्मच मलाई वाले दूध के साथ एक चम्मच प्लेन दही और एक चम्मच बेसन मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार करके इसे 10 मिनट तक इफ्फेक्टेड एरिया पर लगाने से डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा मिलता है 

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा में पानी या गुलाबजल मिलकर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को अपने अंडरआर्म्स पर लगाकर हलके से स्क्रब करे थोड़ी देर बाद इसे धो ले। 


डार्क अंडरआर्म के लिए घरेलू नुस्खे

बेसन 

अंडरआर्म्स की डार्कनेस हटाने के लिए आप बेसन के बने हुए पैक का भी प्रयोग कर सकते है। इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच दही, चुटकी भर हल्दी ले कर इन सबको अच्छे से मिला कर इनका पेस्ट तययर करके। इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाये। 

विनेगर 

विनेगर मतलब सफ़ेद सिरका जो की आप चाइनीज़ फ़ूड में बेहद शोक से खाते है। परन्तु क्या आप जानते विनेगर आपको डार्क अंडरआर्म्स से भी निजात दिलाता है। विनेगर और चावल आटे को मिलाकर पेस्ट बना ले। फिर नहाते समय अपने अंडरआर्म्स पे ये पेस्ट लगाये। 

चन्दन 

2 चम्मच चन्दन पाउडर लेकर इसमे प्रयप्त मात्रा में पानी या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले। फिर इसे डार्क अंडरआर्म्स पर लगाये। फिर 15 मिनट बाद इसे धो ले। यदि आपको पिग्मेंटेशन और डार्क सर्कल्स की समस्या हे, तो ऐसे आप अपने चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकती है। 


डार्क अंडरआर्म के लिए घरेलू नुस्खे

Thanks for visting Natural Home Remedies For Dark Underarms article. If you like this article than please leave comment bellow.


loading...