चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के घरेलु उपाय | Daag dhabbe hatane ke upay in hindi

Chehre ke daag dhabbe dur karne ke gharelu upay | चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के घरेलु उपाय 

ब्लैकहेड्स यानि दाग धब्बे एक ऐसी समस्या है। जो की अधिकतर लोगो को रहती है। आदमी हो या औरत सभी इस समस्या से जूझते रहते है। वैसे तो दाग धब्बे (ब्लैकहेड्स) हटाने के लिए बाजार में कई प्रकार के उत्पाद मौजूद है और कुछ उपाय भी है जैसे फेशियल आदि परन्तु नियमित रूप इन्हे करना बहुत महंगा पड़ जाता है। इसलिए हम आपके लिए लाये है कुछ आसान तरीके जिससे आप आसानी से chehre ke daag dhabbe की समस्या से निजात पा सकते है। यह सभी उपाय घरेलु है और घर में ही उपलब्ध चीजों से इनको बनाया जा सकता है इसलिए यह दूसरे उपायों की तुलना में सस्ते और कम हानिकारक है इसलिए इस पोस्ट में बताये गए उपायों को आजमाएं और फर्क देखें। 

Simple Home Remedies to Remove Black Heads

Tips To Remove Blackheads । daag dahbbe hatane ke upay in hindi

स्टेप 1 : सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से क्लीन्ज़र से साफ़ कर ले। फिर एक कपडा ले कर उसे गर्म पानी में भिगोकर अपने ब्लैकहेड्स वाले स्थान पर रखे। ऐसा करने से आपके चेहरे के पोर्स  जायंगे और ब्लैकहेड्स निकलने में आसानी। होगी 

स्टेप 2 : एक चम्मच पानी एक चम्मच सोडा और एक चम्मच टूथपेस्ट लेकर इन्हे अच्छी तरह से मिलाये और पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को हलके हाथो से बलकहेड्स के ऊपर लगाये। 


स्टेप 3 : अब सॉफ्ट और क्लीन टूथब्रश ले कर सर्कुलर मोशन में ब्लैकहेड्स पर इस्तेमाल करे। परन्तु ज़्यादा देर तक ऐसा ना करे। या फिर इसके लिए बेबी टूथब्रश बहुत अच्छा रहेगा। फिर ठन्डे पानी से गीले किये हुए तोलिये से इसे साफ़ करे। अब चेहरे को किसी सौम्य फेस वाश से धो ले। 

स्टेप 4 : अब एक साफ़ कपडा ले या फिर जो गर्म पानी में गिला किया हुआ तोलिया है उसे ले कर उसकी मदद से ब्लैकहेड्स को दबाकर निकलने की कोशिश करे। ऐसा करने से ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जायंगे।  निकल जाये तो अपने चहरे पर मॉइश्चोराइज़र ज़रूर लगाये। 

Thanks for visiting Simple Home Remedies to Remove Black Heads | Daag dhabbe hatane ke gharelu upay article. If you like this article than please leave comment bellow.