होंठों का कालापन दूर करने के घरेलु उपाय । Honto ka kalapan dur karne ke upay

होंठों का कालापन दूर करने के घरेलु उपाय । honto ka kalapan dur karne ke upay | hont gulabi karne ke gharelu tips

hont gulabi karne ke gharelu tips

आज हम होंठों का कालापन दूर करने के कुछ घरेलु उपाय जानेंगे दोस्तों होंठ चेहरे का सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट है अगर आपके होंठ रूखे और कालापन लिए हुए है तो आपका चेहरा कितना ही सुन्दर हो लेकिन आपकी सुंदरता में कहीं कही कमी सी रह जाती है और अगर आपके होंठ मुलायम और गुलाबी है तो आपका साधारण सा चेहरा भी खिल उठता है सर्दियों के मौसम में तो यह समस्या और भी बढ़ जाती है वैसे तो बाजार में बहुत सारे प्रोडक्ट्स मौजूद है जैसे  लिपस्टिक, लिप बाम, माश्चराइजर और ना जाने क्या-क्या लेकिन यह सारे प्रोडक्ट्स कही कहीं होंठों को नुक्सान पहुंचाते है लेकिन अगर हम प्राकृतिक तरीकों से अपने होंठों की केयर करें तो यह लंबे समय तक फायदा पहुंचाते है और कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही होता है तो आज हम honto ka kalapan dur karne ke upay के बारे में जानेंगे। 

Honto ko gulabi banane ke gharenu upay | Honto ka kalapan dur karne ke nuskhe hindi


1. होंठों से रूखापन हटाने के लिए थोडी सी मलाई में चुटकी भर हल्दीमिलाकर नियमित रूप से धीरे-धीरे होठों पर मालिश करें। आप देखेंगे कि इस घरेलू उपाय से कुछ ही दिनों में आपके होठ मुलायम और गुलाबी होने लगेंगे।

2. होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुडि़यां बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके नियमित इस्तेमाल से होठों का रंग हल्का गुलाबी और चमकदार हो जाएगा इसके लिए गुलाब की पंखुडियों को पीसकर उसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर इस घोल को रोज रात को सोते समय अपने होंठों पर लगाकर सो जायें और सुबह धो लें।

3. क्या आप जानते है होंठों को कालापन नींबू से भी दूर हो सकता है। इसके लिए आप निचोड़े हुए नींबू को अपने होठों पर सुबह और शाम को रगड़ें। इससे आपके होंठ कुछ ही दिनों में गुलाबी और मुलायम हो जायेंगे

4. होंठों का कालापन दूर करने के लिये कच्चे दूध में केसर पीसकर मिला लें और होंठों पर मलें। इसके इस्तेमाल से होंठों का कालापन तो दूर होता ही है साथ ही वे गुलाबी होकर पहले से अधिक आकर्षक बनने लगते हैं।

5. शहद के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके होंठ चमकदार और मुलायम हो जाते हैं। इसके लिए थोड़ा-सा शहद अपनी उंगली में लेकर धीरे-धीरे अपने होंठों पर मलें या फिर शहद में थोड़ा सा सुहागा मिलाकर अपने होंठों पर लगाएं। ऐसा एक दिन में दो बार करें फिर देखें इसका असर।

honto ka kalapan dur karne ke tips in hindi

दोस्तों यह थे कुछ घरेलु उपाय जिनको आजमाने से आप अपने होंठों को गुलाबी बना सकते है और उनका कालापन दूर कर सकते है अगर आप इस विषय में कुछ पूछना चाहते है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल हमे भेज सकते है 
Thanks for visiting this article on how to make your lips pinkish and milky and soft