By | January 29, 2016

Some Tips For Weight Loss Easily /बढ़ते हुए वज़न को घटाने के लिए कुछ नुस्खे

 
बढ़ते हुए वज़न को लेकर आज कल सभी परेशान है। आज कल का खान पान ऐसा हो गया है की उससे हमारे वज़न पे फर्क पड़ता है और लोग मोटे हो जाते है। लोगो के व्यस्त शिड्यूल के कारण  बहुत से लोग इस तरफ ध्यान ही नही दे पाते और मोटे होते जाते है तो आज हम आपको यह पर अपना बढ़ता हुआ वज़न कम करने के लिए ऐसे छोटे छोटे नुस्खे बताते है। जो की बेहद आसान है। 
 



Tips To Weight Loss
 

Home Remedies To Weight Loss Easily

प्रोटीन के सेवन से

 

आप अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थो को शामिल कर ले। बढ़ते हुए वज़न को नियंत्रित करने के लिए आप सुबह नाश्ते में प्रोटीन ज़रूर ले। दूध प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है, सुबह एक गिलास दूध ले सकते है प्रोटीन के बाद आप स्नैक बिलकुल न ले इससे स्वास्थ्य इतना प्रभावित नही होता जितना खली पेट से होता है। 
 

फलो के रस से 

फलो के रस से भी आप अपना वज़न कम कर सकते है। यदि आप फलों के रस का सेवन करते है तो आपको ध्यान रखना चाहये की वो रस बिकुल भी गाढ़ा न हो। 
 
 
Tips To Weight Loss

Read: ब्लैक टी से घटाए वज़न 

 

भोजन का तरीका 

कई बार मोटापे का कारण भोजन सही तरीके से न करना भी हो सकता है। बढ़ते हुए वज़न को घटाने के लिए अपने आहार पे तो सभी ध्यान देते है, परन्तु आहार का सही तरीका क्या हे, यह बात ज़्यादा महत्व रखती है। भोजन का सही तरीका है पहले आप सलाद और सब्ज़ियाँ  खाए उसके आप खाना खाये। 
 
 
 
Tips To Weight Loss
 

व्यायाम भी करे 

व्यायाम के फायदो के बारे में तो अधिकतर सभी जानते हे, इसलिए आप व्यायाम को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बना ले। सुबह हो या फिर कुछ समय आप व्यायाम को ज़रूर दे। इसके लिए ये भी ज़रूरी नही हैकि आप घंटो व्यायाम करे, आप पुरे दिन में आधे घंटे भी व्यायाम करते है तो वो भी बहूत है। व्यायाम आप मौज मस्ती में भी कर सकते है जैसे की आप अपने पसंदीदा संगीत पे डांस के ले, या फिर कुछ देर कोई परिश्रम वाला गेम खेल ले या फिर साइकलिंग के ले। इससे भी आपका बढ़ता हुआ वज़न कम होगा।   

 

Tips To Weight Loss
 

Also Read : मोटापा बढ़ने के कारण और उपाय 

 

पानी की बोतल साथ रखे 

 
पानी की बोतल आप हमेशा अपने साथ अपने बैग में रखे। पानी पीने से भी शरीर के कैलोरी खर्च होती है। प्यास लगने पर क्लोड़ ड्रिंक्स या फिर सोडा वाटर का सेवन नही करना चाहये। 
 
 
Tips To Weight Loss
 
 
 
 
बढ़ते हुए वज़न को कम करने के लिए आहार में कमी करना सही नही है। मोटापा कम करना है तो आहार की सन्तुलित मात्रा को समझे। 
 
 

Thanks for visiting Tips To Weight Loss Easily article.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *